बॉलीवुड का बड़ा गंतव्य बना UP: यहां ‘शूट’ हुई कई फिल्मों ने बनाया बॉक्स ऑफिस का रिकॉर्ड

punjabkesari.in Sunday, Mar 24, 2019 - 01:05 PM (IST)

लखनऊः राजधानी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के तमाम शहर बॉलीवुड की फिल्मों की शूटिंग के लिहाज से बड़े गंतव्य बनकर उभरे हैं और यहां शूटिंग की गई कई फिल्मों ने  बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाते हुए मोटी कमाई की है।फिल्मकारों की मानें तो आने वाले वर्षों में एक नया फिल्म सिटी उत्तर प्रदेश को मिलना तय है और पूरे प्रदेश में हिन्दी और अन्य भाषाओं की फिल्मों की शूटिंग का बड़ा मंच तैयार होगा। बीते आठ साल में उत्तर प्रदेश में ना सिर्फ शूटिंग के लिए बेहतर माहौल फिल्मकारों को हासिल हुआ बल्कि शूटिंग के लिहाज से नये गंतव्य भी मिले हैं।

भोजपुरी फिल्मों से पहचान बनाने वाले और हाल ही में धीरज कुमार निर्देशित‘काशी’में अभिनय कर चुके कमलाकांत ने कहा,‘‘हिन्दी बेल्ट उप्र से चमककर निकली फिल्मों ने बड़े रिकॉर्ड बनाये हैं।‘‘ उन्होंने कहा कि लखनऊ, आगरा और वाराणसी तो बॉलीवुड निर्माता निर्देशकों की पसंद शुरू से रहे हैं, लेकिन अब छोटे शहरों और कस्बों की ओर भी उनका ध्यान गया है। उन्होंने कहा कि भोजपुरी फिल्में तो प्रमुखता से पूर्वी उत्तर प्रदेश के अंचलों में फिल्मायी जाती हैं। इनके दर्शक भी यहीं हैं। कमलाकांत ने बताया कि उमराव जान, गदर-एक प्रेमकथा, बुलेट राजा, इश्कजादे, जाली एलएलबी-2, तनु वेड्स मनु, बरेली की बर्फी, पा, मसान, तनु वेड्स मनु रिटन्र्स, दबंग, ओंकारा, ब्लैक फ्राईडे, हासिल जैसी बड़ी फिल्में उत्तर प्रदेश में बनी हैं।

उन्होंने बताया कि आगरा, वाराणसी, लखनऊ, बुंदेलखंड, चित्रकूट, मिर्जापुर, सोनभद्र, बरेली, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, बहराइच, मथुरा सहित तमाम छोटे बड़े शहर शूटिंग के लिहाज से सहूलियत वाले हैं । फिल्म समीक्षक दीपक कबीर मानते हैं कि प्रदेश सरकार की‘फिल्म बंधु’नीति को और आकर्षक बनाने के साथ साथ व्यापक प्रचारित करने की आवश्यकता है। इस नीति के तहत फिल्मकारों को भारी भरकम राशि बतौर सब्सिडी देने का प्रावधान है।  कबीर ने बताया कि सरकारी नीति में उत्तर प्रदेश के कलाकारों को भी प्रोत्साहित किया गया है। अगर किसी फिल्म में उत्तर प्रदेश के कलाकार को मौका दिया गया है तो भी अलग से सब्सिडी की व्यवस्था है।  उन्होंने कहा कि नोएडा में फिल्म सिटी विकसित तो की गयी लेकिन वह पूरी तरह से पहचान नहीं बना सकी और मात्र टीवी सीरियलों और लघु फिल्मों की प्रयोगशाला बनकर रह गई। कबीर हालांकि बदले हुए परिवेश में उत्तर प्रदेश की ओर बॉलीवुड की हस्तियों के झुकाव को अच्छा संकेत मानते हैं ।        

 

Ruby