माघ मेले से पहले प्रयागराज में लगा 'महाकुंभ'! हर दिन भारी संख्या में पहुंच रहे हैं लोग, जानें क्या है पूरा मामला

punjabkesari.in Tuesday, Dec 26, 2023 - 01:53 PM (IST)

प्रयागराज (सैयद रजा): यूपी के प्रयागराज के एंग्लो बंगाली इंटर कॉलेज परिसर में ज्ञान कुंभ यानी की पुस्तकों का मेला लगा हुआ है। इस बार के पुस्तक मेले को "ज्ञान कुंभ" का दर्जा दिया गया है। 10 दिनों तक चलने वाले किताबों के महाकुंभ में हर दिन हजारों की संख्या में पुस्तक प्रेमी पहुंच रहे हैं। ज्ञान कुंभ की बात करें तो देश के 65 से अधिक पब्लिकेशन की किताबों को इसमें सजाया गया है। 20 से अधिक राज्यों के लेखकों की किताबों से पुस्तक मेले में आए लोग आकर्षित हो रहे हैं। 

पुस्तक मेले में आए लोगों का कहना है कि ज्ञान कुंभ में उनका बेहतरीन किताबें देखने को मिल रही है। कई किताबें जो लोकल बाजारों में नहीं मिलती है, वह यहां मिल रही है। जिसको लेकर बच्चे हो या बुजुर्ग या फिर जवान हर वर्ग हर आयु की किताबें से साराबोर है यह ज्ञान कुंभ मेला। इसी कड़ी में सुल्तानपुर की रहने वाली शिखा श्रीवास्तव का कहना है कि वह पहली बार इस ज्ञान कुंभ का हिस्सा बनी है और उन्होंने खूब खरीदारी की है। जैसा उन्होंने लोगों से सुना था उससे कई गुना बढ़कर के यहां देखा जा रहा है। खास बात यह है कि मशहूर साहित्यकारों, लेखकों की किताबें यहां बिक रही है जिसमें 10% से 30% की छूट है ..उधर छोटे-छोटे बच्चे भी ज्ञान कुम्भ का हिस्सा बने हैं और वह भी जमकर खरीदारी कर रहे हैं। 

उधर, आयोजक मनोज गर्ग का कहना है कि इस बार पुस्तक मेला को ज्ञान कुंभ का दर्जा दिया गया है, क्योंकि पिछले साल के मुताबिक इस बार अधिक संख्या में किताबें पुस्तक मेला का हिस्सा बनी है। साथ ही कई प्रकाशन जुड़े हैं जो एक बड़ी बात है। ज्ञान कुम में पुस्तक प्रेमियों की सहूलियत के लिए रेस्टोरेंट की भी सुविधा दी गई है। साथ ही साथ एक रंगमंच भी बना हुआ है। जहां पर हर दिन कई नामचीन हस्तियों द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाती है।


 

Content Writer

Tamanna Bhardwaj