काशी तमिल संगमम का आकर्षण रही ‘बुक्स ऑन व्हील्स'', 30 दिनों में तय किया दो हजार किमी से अधिक सफर

punjabkesari.in Friday, Dec 16, 2022 - 06:06 PM (IST)

वाराणसी: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में महीने भर तक काशी तमिल संगमम में ‘बुक्स ऑन व्हील्स' हर किसी का आकर्षण रही। बस में बनी 600 विभिन्न पुस्तकों वाली इस 'बुकशॉप' को सिर्फ दो लोगों ने संभाला और तीस दिनों में इसने 2000 किलोमीटर से अधिक का सफर तय किया। इस विशाल संगमम के शुरू होने से एक दिन पहले 15 नवंबर को यह बस दिल्ली से एक माह के सफर के लिए रवाना हुई थी। मुख्य स्थानों पर पहुंचने के लिए गलियों से गुजरती, विभिन्न विद्यालयों तथा बनारस विश्वविद्यालय के परिसर में विभिन्न स्थानों पर पहुंचती हुई यह बस हर रोज एक अलग जगह पर खड़ी की जाती है ताकि आंगुतक उसके अंदर पुस्तक संग्रह का आनंद ले पायें। यह अनोखी पुस्तकालय सह बुकशॉप राष्ट्रीय पुस्तक न्यास की पहल है ।

न्यास शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वायत्त निकाय है। बस के प्रभारी एनबीटी के सत्यपाल सिंह ने कहा, ‘‘ हमने अब तक 2000 किलोमीटर से अधिक का सफर तय कर लिया है और आज आखिरी दिन है जिसके बाद बस दिल्ली लौट जाएगी। विद्यार्थियों और आम लोगों से बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। इस यात्रा के दौरान चार लाख रुपये से अधिक की पुस्तकें बिकी हैं और हमें कुछ खास पुस्तकों के लिए ऑर्डर भी मिले हैं जो सीमित मात्रा में उपलब्ध थीं।'

उन्होंने कहा, ‘‘ (पुस्तक) शीर्षक दर्शकों को ध्यान में रखकर चुने गये थे। हमने 600 भिन्न भिन्न पुस्तकें छांटी थीं और हम उन पुस्तकों की कई प्रतियां लेकर चले थे। शीर्षक पुस्तकालय प्रारूप में प्रदर्शित किये गये थे और एक समय पर कम से कम 10 लोग बस में चढ़कर पुस्तकें देख सकते हैं।'' सिंह ने कहा कि बस के गतंव्यों का चयन भी काफी सोच विचारकर किया गया ।

उन्होंने कहा, ‘‘ संगममके दौरान कुछ ऐसे दिन थे जब अन्य महाविद्यालयों से बड़ी संख्या में विद्यार्थी बीएचयू आने वाले थे, हमने उस खास कार्यक्रम स्थल पर बस खड़ी करने का फैसला किया ताकि अधिकाधिक लोग आकर्षित हों। आंगुतकों से प्रतिक्रिया काफी अच्छी रही।'' शुक्रवार को समाप्त हो रहे इस कार्यक्रम का आयोजन देश के दो अति महत्वपूर्ण एवं प्राचीन शिक्षण स्थानों तमिलनाडु और काशी के बीच सदियो पुराने संबंधों को पुन: खोजने और उनका जश्न मनाने के लिए किया गया। 

Content Writer

Ramkesh