ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियस बोलोनसरो ने बेटी संग किया ताज का दीदार

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 07:11 PM (IST)

आगरा: ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियस बोलोनसरो अपनी बेटी संग आगरा पहुंचे। यहां उन्होंने ताजमहल का दीदार किया। वे दोपहर 3 बजे ताजमहल पहुंचे और करीब 50 मिनट तक यहां रुके।

बता दें कि सोमवार दोपहर वो विशेष विमान से आगरा के खेरिया एयरपोर्ट पहुंचे। उनकी अगवानी यूपी के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने की। खेरिया एयरपोर्ट से ब्राजील के राष्‍ट्रपति का काफिला ताजमहल के लिए रवाना हुआ। यहां शिल्‍पग्राम पार्किंग से उन्‍हें बैटरी चालित गोल्‍फ कार्ट से ताजमहल के पूर्वी गेट से प्रवेश कराया गया। इस दौरान उप मुख्‍यमंत्री डा. दिनेश शर्मा उन्‍हें ताजमहल के इतिहास, आगरा तथा उत्‍तर प्रदेश की संस्‍कृति के संबंध में जानकारी प्रदान करते रहे।

राष्‍ट्रपति जायर बोलसोनारो के साथ उनकी बेटी भी आई थी। जैसे ही ये लोग ताजमहल के सामने पहुंचे तो उसकी सुंदरता और विशालता देखते ही विस्‍मित रह गए। मंत्रमुग्‍ध होकर ताजमहल को निहारते रहे। मुगल शहंशाह शाहजहां और बेगम मुमताज महल की मोहब्‍बत, ताजमहल के निर्माण काल और निर्माण में लगी अवधि से संबंधित तमाम सवाल गाइड से पूछे। इस दौरान उन्होंने बेटी संग डायना सीट पर फोटो खिंचाई। ताजमहल की तारीफ में राष्‍ट्रपति ने कहा कि यह नायाब धरोहर है, अकेले भारत ही नहीं पूरी दुनिया के लिए यह एक खूबसूरत तोहफा है। इसको सहेजने की जिम्‍मेदारी सभी की है। आपको बता दें कि ब्राजील के राष्ट्रपति इस बार दिल्ली के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि थे।         

Ajay kumar