शिक्षामित्र से एरियर निकालने के नाम पर मांगी रिश्वत, ऑडियो वायरल

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 11:27 AM (IST)

आगरा: शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार कम होने का नाम नहीं ले रहा है। शिक्षामित्र पहले से ही आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। समय पर मानदेय व एरियर भी नहीं मिल रहा है। शमसाबाद ब्लॉक में एक शिक्षामित्र से एरियर निकालने के नाम पर 5 हजार रुपए मांगे जाने का ऑडियो वायरल हुआ है जिसको लेकर शिक्षामित्र संगठन में आक्रोश व्याप्त है।

मिली जानकारी के अनुसार ऑडियो में एरियर निकालने के लिए सौदेबाजी की जा रही है। वायरल ऑडियो प्राथमिक विद्यालय घड़ी गुसाई ब्लॉक शमसाबाद की शिक्षामित्र नीतू और शिक्षामित्र, न्याय पंचायत प्रभारी दलवीर सिंह पंचायत चितौरा के बीच का बताया जा रहा है। इस ऑडियो में शिक्षामित्र एन.पी.आर.सी. से अपना एरियर निकलवाने की बात करती है, जिसमें उसके साथ पैसों की डील की जाती है। महिला को बताया जाता है कि उसका एरियर मार्च के महीने तक ही निकल सकेगा। उसके बाद नहीं निकल सकेगा। बात 5 हजार रुपए में तय होती है।

आगरा के पदाधिकारी वीरेंद्र सिंह छौंकर ने कहा है कि शिक्षामित्र वैसे ही परेशान हैं। समय पर मानदेय नहीं मिल रहा है। कई महीनों से एरियर भी अटका पड़ा है। उनकी तैनाती भी दूर-दराज इलाकों में है जहां से आने-जाने में ही पूरा मानदेय खर्च हो जाता है। ऐसे में एरियर निकालने के लिए रुपयों की डिमांड की जा रही है।

गौरतलब है कि जब से सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द किया है शिक्षामित्रों के सामने आर्थिक परेशानी खड़ी हो गई है। पहले शिक्षामित्रों को करीब 35000 रुपए मिलते थे अब महज 10000 रुपए मानदेय मिल रहा है।

Punjab Kesari