साली के टॉप करने पर जीजा 3 साल के लिए हुआ डिबार, जानिए पूरा मामला

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 02:39 PM (IST)

झांसीः उत्तर प्रदेश के झांसी में एक शिक्षक जीजा को साली के पेपर का मूल्यांकन करना भारी पड़ गया। जिसके चलते बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग विभाग में शिक्षक को परीक्षा संबंधी कार्यों से 3 साल के लिए डिबार कर दिया गया है।

दरअसल, जिस विभाग में कप्यूटर साइंस विभाग के शिक्षक डॉ. विक्रम निरंजन पढ़ाते हैं, वहीं उनकी साली भी पढ़ती है। इसके बावजूद शिक्षक ने पेपर भी बनाया और मूल्यांकन भी किया। जिस पेपर का मूल्यांकन किया, उसमें साली के सबसे अधिक अंक आए। ऐसे में कुलपति से उनकी शिकायक की गई। जिसके बाद  मामले की जांच समिति गठित की गई और समिति के कहने पर पर बीयू प्रशासन ने कार्रवाई की है।

इस बारे में परीक्षा नियंत्रक अजय कृष्ण यादव ने बताया कि शिक्षक सगा रिश्तेदार विभाग में पढ़ता था तो इन्हें ना तो पेपर बनाना चाहिए था और ना ही मूल्यांकन करना चाहिए था। इन दोनों ही कार्यों से मना कर देना चाहिए था। मगर उन्होंने पेपर भी बनाए औऱ मूल्यांकन भी किया। जिस पेपर का मूल्यांकन किया, उसमें उनकी साली को सबसे अधिक अंक दिए गए। यही शिकायत मिली थी। समिति की जांच में आरोपों की पुष्टि हो गई। अब शिक्षक को परीक्षा संबंधी कार्यों से तीन साल के लिए डिबार कर दिया गया है। इस दौरान वह ना तो पेपर बनाएंगे और ना ही मूल्यांकन करेंगे। बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक में भी वह उपस्थित नहीं रहेंगे। 


 

Tamanna Bhardwaj