Aligarh: भाई ने नाबालिग बहन को बचाया, बिचौलिए ने शादी कराने के नाम पर लिए थे 3.50 लाख रुपए

punjabkesari.in Thursday, Feb 23, 2023 - 11:48 AM (IST)

अलीगढ़(अर्जन वार्ष्णेय): उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के अलीगढ़ (Aligarh) जिले में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसके बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। जहां गोंडा थाना क्षेत्र में एक भाई (Brother) ने अपनी 13 वर्षीय बहन (Sister) को शादी (Marriage) के नाम पर बिकने से बचा लिया।  बिचौलिए ने शादी कराने के नाम पर 3:50 लाख रुपए लिए थे और उसमें से 1 लाख रुपए खुद रख लिए और 2.5 लाख रुपए लड़की की विधवा मां (Bidow Mother) को दे दिए। बाद में लड़की के भाई की शिकायत पर पुलिस (Police) और उड़ान सोसाइटी के लोग पहुंच गए और शादी (Marriage) को रुकवाया। इस दौरान बराती बरात लेकर रफूचक्कर हो गए। मामले में नाबालिग लड़की (Minor Girl) के भाई पुष्पेंद्र सिंह की तरफ से थाना गोंडा में शादी रुकवाने व मामला दर्ज (FIR) करने के लिए तहरीर दे दी गई है। पुलिस (Police) ने शादी (Marriage) रुकवा दी है और मामले की जांच कर रही है।

लड़का पक्ष से 3.50 लाख रुपए लेकर बिचौलिए ने तय करवाया था यह विवाह
जानकारी के मुताबिक, गोंडा थाना क्षेत्र के गांव तलेसरा के रहने वाले पुष्पेंद्र सिंह ने थाना गोंडा में दी तहरीर में कहा है कि उसका पड़ोसी सुरेंद्र सिंह उसकी विधवा मां सीमा देवी को बहला फुसला कर उसकी 13 वर्षीय बहन, जो कक्षा 9 में पढ़ती है, की शादी कराना चाहता है। उसने लड़का पक्ष से 3.50 लाख रुपए लेकर यह विवाह तय करवाया है। जिसमें से एक लाख रुपए खुद रख लिए जबकि 2.5 लाख रुपए उसकी मां को दे दिए हैं। पुष्पेंद्र की सूचना पर उड़ान हेल्पलाइन संस्था के लोग और पुलिस पहुंच गई और शादी को रुकवा दिया। पहले शादी गोंडा में हो रही थी लेकिन संस्था के लोगों के पहुंचने के बाद चुपचाप वह लोग खैर निकल गए। जहां पर शादी का इंतजाम था। लेकिन वहां पर भी सोसाइटी के लोग और पुलिस पहुंच गई जिसके बाद शादी कैंसिल करनी पड़ी।

काफी समझाने के बाद भी बार-बार घर के चक्कर लगाता था बिचौलिया
पुष्पेंद्र ने बताया कि मैं तलेसरा गांव का हूं। मेरी बहन नाबालिग है। उसका विवाह के नाम पर बिचौलिए ने एक लाख रुपए की रिश्वत ली है। सुरेंद्र नाम है उसका और हमने उसे मना भी किया, बड़े भाई ने भी समझाया मम्मी को लेकिन बार-बार वह घर पर चक्कर लगाता था कि बहुत अच्छा लड़का है। चार पहिए की गाड़ी है। घर वगैरह सब अच्छा है। मैंने बहुत समझाया कि ज्यादा अमीर घर में देना सही नहीं है। अभी इसकी उम्र क्या है 13 साल ही है। अभी उसको पढ़ने दो। हमने बहुत समझाया पर नहीं मानी। मैंने अपनी रिपोर्ट कागज पर लिख कर दी है। उल्टा मुझे ही पकड़ लिया है और छोटी सी बहन है।

सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची उड़ान सोसाइटी की सदस्य
वही उड़ान सोसाइटी की सदस्य ने बताया कि हमारे पास एक सूचना पहुंची थी 1 बजे के करीब कि नाबालिग बच्ची की शादी है थाना गोंडा में, तो हमने यहां पर जो फॉर्मेलिटी भी होती है वह पूरी की। इसके बाद हमने और लोगों को पत्र भेजें और उससे पहले हमने थाना गोंडा में संपर्क किया था। थाना गोंडा में संपर्क करने के बाद थाना गोंडा वालों ने बताया कि हमने लड़की की शादी कैंसिल करा दी है। फिर भी हमें संदेह हुआ कि सच में ऐसा हुआ है कि नहीं, तो हमने जाकर देखा तो वहां पर ताला लग रहा था।

Content Editor

Anil Kapoor