बिजली जाते ही हमीरपुर-महोबा के गांवों में BSNL मोबाइल हो जाते है बंद, ये रही बड़ी वजह ?

12/1/2020 12:59:22 PM

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर व महोबा जिले का दूरसंचार विभाग (बीएसएनएल) पूरी तरह बिजली विभाग पर निर्भर है। सत्तर फीसदी बीटीएस केंद्रों में बैटरी व जनरेटर की व्यवस्था न होने पर बिजली आपूर्ति ठप होते ही खासकर ग्रामीण क्षेत्र का नेटवर्क काम करना बंद कर देता है। यही नहीं बिजली विभाग की इस व्यवस्था से दूरसंचार विभाग के उच्चाधिकारी बेहद त्रस्त है। दूर संचार विभाग के जिला प्रबंधक (टीडीएम) वाईके सिंह ने आज कहा कि हमीरपुर व महोबा जिले का डिवीजनल ऑफिस हमीरपुर शहर में ही स्थित है।

हमीरपुर जिले में 130 व महोबा में 79 बीटीएस स्थापित है जिसमे सत्तर फीसदी बीटीएस केंद्रों में बैटरी नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में जैसे ही बिजली आपूर्ति ठप होती है वैसे ही राठ, गोहांड सरीला के गांवो में नेट वर्क काम करना बंद कर देता है। बीटीएस में बिजली का बिल न जमा करने से विना सूचना दिये की बिजली विभाग कनेक्शन काट देता है।

सिंह का कहना है कि दूर संचार विभाग भी भारत सरकार का एक प्रतिष्ठान है मगर बिजली विभाग में यदि बिल जमा करने में जरा सा भी विलंब होता है तो उसका कनेक्शन काट दिया जाता है जिससे हजारों लोगों को नेट वर्क के लिये परेशान होना पड़ता है। कई बार तो बिजली बिल का भुगतान करने के बाद भी कनेक्शन नहीं जोड़ा जाता है। इसके लिये दूर संचार विभाग को एसडीओ के कई-कई दिनो तक चक्कर लगाने होते हैं।


Umakant yadav

Related News