लोकसभा चुनाव में भी मुस्लिम प्रत्याशियों पर जोर आजमाएगी बसपा, कई सीटों पर बिगड़ सकता है सपा का समीकरण

punjabkesari.in Tuesday, Mar 12, 2024 - 06:00 PM (IST)

बरेली: बसपा ने पीलीभीत संसदीय सीट से अनीस अहमद उर्फ फूलबाबू के नाम पर मोहर लगा दी है। बरेली और आंवला सीट के लिए भी उम्मीदवार तय हो जाने की बात कही जा रही है। जैसा कि पहले से अनुमान लगाया जा रहा था कि इन सीटों पर भी मुस्लिम उम्मीदवारों को उतारे जाने की सुगबुगाहट है। आंवला सीट के लिए उम्मीदवार के तौर पर सपा से हाल ही में टूटे एक बड़े नाम की चर्चा है। दोनों सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का प्रस्ताव पार्टी मुख्यालय भेज दिया गया है।

पीलीभीत से कई बार विधायक रह चुके फूलबाबू को मिला बसपा का टिकट
बता दें कि पिछले कई चुनावों से बसपा का जोर मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारने पर रहा है, बरेली मंडल की सीटों पर इस बार भी ऐसे ही आसार नजर आ रहे हैं। पार्टी के मंडल प्रभारी ब्रह्मस्वरूप सागर के हैं मुताबिक पीलीभीत सीट पर अनीस अहमद खां उर्फ फूलबाबू का नाम तय कर दिया गया है। एक-दो दिन में इसकी बाकायदा घोषणा कर दी जाएगी। फूलबाबू बसपा के टिकट पर जीतकर पीलीभीत की बीसलपुर विधानसभा सीट से कई बार विधायक रह चुके हैं। लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके बीच में काफी समय बसपा से अलग भी रह चुके हैं।

आंवला सीट से बसपा प्रत्याशी का नाम सुनकर चौक सकती है सपा
बरेली सीट से एक ऐसे मुस्लिम प्रत्याशी का नाम चर्चा में है जो पार्टी के टिकट पर पहले भी कई अलग-अलग चुनाव लड़ चुके हैं। हालांकि पार्टी पदाधिकारी अभी उनके नाम की आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं कर रहे हैं। आंवला सीट से बसपा कुछ हद तक चौंकाने वाला नाम घोषित कर सकती है। बताया जा रहा है कि कुछ समय पहले सपा से टूटे एक वरिष्ठ नेता पार्टी हाईकमान के संपर्क में हैं और उनका नाम करीब-करीब फाइनल होने की हद तक तय हो चुका है। कहा जा रहा है कि इसी सप्ताह मंडल की सभी सीटों पर उम्मीदवार की घोषणा कर दिए जाने के आसार हैं। पीलीभीत, बरेली और आंवला सीट पर अगले दो दिन में उम्मीदवारों के नाम स्पष्ट किए जा सकते हैं।

मंडल की तीन सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है सपा
कांग्रेस के साथ सीटों के बंटवारे के बाद समाजवादी पार्टी ने अब तक बदायूं, आंवला और बरेली समेत मंडल की तीन सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित किए है। पीलीभीत और शाहजहांपुर की सीट कांग्रेस के खाते में रहेंगी या सपा के खाते में, यह अभी तय नहीं है। बताया जा रहा है कि बसपा बदायूं सीट सीट से से भी सपा से से टूटे एक मुस्लिम नाम पर विचार कर रही है। बसपा ने अगर बदायूं और शाहजहांपुर घोषित किया किया तो तो से भी मुस्लिम प्रत्याशी घो यह लोकसभा चुनाव उसके और र सपा के बीच मुस्लिम वोटों की खींचतान का चुनाव भी बन सकता है।

Content Writer

Ajay kumar