Budget 2021: विपक्ष की आलोचना के बीच बोले शर्मा- मोदी के नेतृत्व में मजबूत भारत का निर्माण करेगा बजट

punjabkesari.in Monday, Feb 01, 2021 - 05:58 PM (IST)

लखनऊ: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आम बजट पेश करने के बाद विपक्षी दलों का इस पर प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो गया है। विपक्ष बजट को लेकर केंद्र सरकार की आलोचना करने में तनिक भी कसर नहीं छोड़ रहा है। इसी बीच उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने केन्द्र सरकार द्वारा पेश आम बजट को आत्मनिर्भर भारत का बजट बताया है। उन्होंने कहा कि यह बजट ऐसे आत्मनिर्भर व मजबूत भारत का निर्माण करेगा जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में दुनिया भर को राह दिखाएगा।

डॉ.शर्मा ने कहा कि यह गरीब, महिला, किसान व नौजवान सहित समाज के हर वर्ग का बजट है, इसमें समावेशी विकास की बात की गई है। एक बयान में डॉ. शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री शिक्षा की गुणवत्ता के लिए सदैव कटिबद्ध रहे हैं, केन्द्र सरकार के बजट में शिक्षा क्षेत्र के लिए किए गए प्रावधान, इसकी झलक देती हैं। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में शिक्षा क्षेत्र में गुणवत्ता सुधार के लिए 15,000 स्कूलों को आदर्श स्कूलों के रूप में विकसित करने का संकल्प किया गया है, इसके साथ ही 100 नए सैनिक स्कूलों का निर्माण भी शिक्षा क्रान्ति ही है।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उच्च शिक्षा आयोग का गठन एक क्रान्तिकारी कदम है जो उच्च शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्थाओं में बेहतर तालमेल के साथ ही गुणवत्ता विकास में सहायक होगा, यह उच्च शिक्षा को नई दिशा प्रदान करेगा। डॉ.शर्मा ने कहा कि आदिवासी क्षेत्रों में एकलव्य स्कूलों की स्थापना सभी को शिक्षा की दिशा में कदम है। उन्होंने कहा कि बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतरी के लिए नई योजना की घोषणा स्वस्थ भारत का निर्माण करेगी, बजट में टीकाकरण के लिए 35 हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था साफ बताती है कि प्रधानमंत्री मोदी की सरकार आमजन को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिबद्ध है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static