बुलन्दशहर: नहीं पहना हेलमेट तो साहब ने काट दिया 8 हज़ार का चालान

punjabkesari.in Saturday, Nov 23, 2019 - 11:23 AM (IST)

बुलन्दशहर:यूपी में भले ही नए यातायात नियम लागू न किये गए हों मगर यूपी के बुलंदशहर में एक युवक का सिर्फ इसलिए 8 हज़ार रू की भारी रकम का चालान भर दिया गया क्योंकि वो बिना हेलमेट के एक्टिवा पर सवार था। इसमें सबसे हैरानी वाली बात ये है कि युवक का ये चालान किसी पुलिसकर्मी द्वारा नहीं बल्कि बुलन्दशहर एआरटीओ प्रवर्तन आनंद निर्मल द्वारा काटा गया है। यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले लोगों पर भारी जुर्माने वाले बनाये गए कमरतोड़ कानून को भले ही सीएम योगी ने यूपी में लागू न होने दिया हो लेकिन अगर आप बुलन्दशहर में रहते हैं तो थोड़ा सावधान रहिए क्योंकि यहां आपके यातायात नियम की अनदेखी करने पर आपके हाथ मे हज़ारों की मोटी रकम के भारी जुर्माने की चालान रसीद थमाई जा सकती है।

आप को हम ऐसा मामला बताने जा रहे है कि आप सुन कर हैरान हो जायेंगे। क्योंकि बुलन्दशहर एसएसपी दफ्तर परिसर में हाथ में एक्टिवा के कागज़़ात और यातायात चालान रसीद लिए खड़े जिस शख्स को हम  आप को दिखा रहे है  रहे हैं। इसका नाम दिनेश कुमार है और उसके हाथ में जो चालान रसीद है। उसपर कुल 8 हज़ार जुर्माना लगाया गया है। पीड़ित का गुनाह सिर्फ इतना है। की वो बिना हेलमेट के बुलन्दशहर में एक्टिवा चला रहा था। दरअसल बुलन्दशहर एसएसपी ऑफिस से गुहार लेकर पहुंचे पीड़ित दिनेश का आरोप है  कि बुलन्दशहर एआरटीओ प्रवर्तन आनन्द निर्मल की टीम द्वारा पीड़ित को उस वक्त रोका गया । जब वह बिना हेलमेट एक्टिवा पर सवार होकर बुलन्दशहर कालाआम चौराहे की ओर से गुजऱ रहा था।

 आरोप है कि पुलिसकर्मियों द्वारा युवक को रुकने का इशारा किया गया। युवक के एक्टिवा रोके जाने के बाद पीड़ित को एआरटीओ साहब की तरफ जाने का इशारा किया गया। पीड़ित एआरटीओ साहब के पास पहुंचा हेलमेट न लगा होने पर एआरटीओ साहब ने  कोई कागज़़ात देखना ही मुनासिब नहीं समझा। अगर पीड़ित दिनेश की माने तो पीडित का गुनाह सिर्फ इतना था। कि वह बिना हेलमेट एक्टिवा पर सवार था। आरोप है कि पीड़ित के पास सभी कागज़़ात मौके पर होने के बावजूद भी एआरटीओ साहब ने पीड़ित से कोई कागज़़ात की मांगा ही नहीं की तना ही नहीं आरोप तो यहां तक कि पीड़ित कुछ भी समझ पाता उससे पहले ही एआरटीओ साहब द्वारा 8 हज़ार की चालान की रसीद पीड़ित के हाथ में थमा दी गई। 8 हज़ार की मोटी रकम का चालान भरे जाने के बाद पीड़ित वाहन संबंधित सभी कागज़़ात लेकर अधिकारियों के चक्कर लगा है।

 हालांकि एआरटीओ प्रवर्तन की ओर से भी दावा किया जा रहा है कि पीड़ित द्वारा मौके पर वाहन संबधित कोई कागज़़ात दिखाया नहीं गया था जिसके चलते 8 हज़ार का चालान किया गया। चालान की डेट से पहले के कागज़़ात दिखाने पर जुर्माना कम कर दिया जाएगा। एआरटीओ की ओर से भले ही मौके पर कागज़़ात न दिखाए जाने की बात कही जा रही हो लेकिन बुलंदशहर में हेलमेट न लगे होने पर 8 हज़ार का चालान चर्चा का विषय बना हुआ है। खैर अब देखने वाली बात ये होगी कि वाहन संबधित कागज़़ात लेकर इंसाफ के लिए भटक रहे दिनेश को हेलमेट न लगाने का, आखिर कितना जुर्माना भरना पड़ेगा?

Ajay kumar