बुंदेलखंड में चीनी अंडे ने उड़ाई खाद्य सुरक्षा विभाग की नींद

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2016 - 12:43 PM (IST)

हमीरपुर: उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड में कथित चीन निर्मित अंडा और प्लास्टिक चावल की बिक्री ने खाद्य सुरक्षा विभाग की नींद उड़ा दी है। विभाग की टीम ने दोनों खाद्य वस्तुओं को पकड़ने के लिए छापामारी शुरु कर दी है। खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी वी के शर्मा ने बताया कि बुंदेलखंड में चाइना अंडे और प्लास्टिक चावल की बिक्री से खाद्य सुरक्षा विभाग के कान खड़े हो गए हैं। सूचना के आधार पर खाद्य सुरक्षा दस्ते ने कुछ दुकानों का निरीक्षण किया मगर अब तक कथित अंडों की बरामदगी नहीं हो सकी है।

सस्ता होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक
शर्मा ने बताया कि चीनी अंडा रसायन से बनाकर तैयार किया गया है। यह सस्ता होने के साथ ही स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी है। भारतीय अंडा का दाम आमतौर पर पांच रुपए प्रति पीस है जबकि चीन निर्मित सिन्थेटिक अंडा एक रुपया प्रति पीस है। सस्ता होने के कारण इसका बाजार बढ़ता जा रहा है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि अंडे की पहचान है कि इसका कवच कुछ कालापन लिए होता है, बल्ब की रोशनी में देखने से उसके अन्दर कालापन दिखाई देता है और इसको हाथ में पकड़ते ही इसके अन्दर का पीला पदार्थ एकदम छितर बितर हो जाता है, जबकि भारतीय मूल के अंडों में यह गुण नहीं पाए जाते हैं।

कई दुकानदारों के यहां की गई छापामारी
शर्मा ने अंडा विक्रेताओं को सचेत किया है कि इस प्रकार के अंडे की विक्री कहीं हो तो इसकी सूचना तत्काल दी जाए जिससे दोषी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सके।  उन्होंने बताया कि इसी प्रकार चाइना निर्मित सिन्थेटिक्स प्लास्टिक चावल के लिए भी तलाश जारी है। इसके लिए कई दुकानदारों के यहां छापामारी की गई है। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. विजय सिंह का कहना है कि क्षेत्र में इन दिनों चीनी अंडे की चर्चा सुनी गई है इसकी वह खाद्य सुरक्षा अधिकारी से चर्चा करेंगे। इसकी जांच कराई जा रही है।

UP Hindi News की अन्य खबरें पढ़ने के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें