सतमोला की नमकीन फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों का सामान जलकर खाक

punjabkesari.in Friday, Feb 23, 2018 - 12:27 PM (IST)

गाजियाबादः गाजियाबाद में गुरुवार दोपहर लिंक रोड़ क्षेत्र स्थित सतमोला नमकीन की फैक्ट्री में अचानक भीषण आग लग गई। इस आग में पूरी फैक्ट्री धू-धू कर जलने लगी। आग लगने की सूचना पर फैक्ट्री में अफरा-तफरी मच गई। फैक्ट्री के कर्मचारियों ने भागकर अपनी जान बचाई। आनन-फानन में कर्मचारियों ने दमकल विभाग को इसकी सूचना दी।

सूचना मिलने पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन मशीनों के ऑयल और प्लास्टिक के सामान की वजह से आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था। तभी वैशाली, साहिबाबाद, कोतवाली, सहित नोयडा से भी दमकल की गाड़ियों को यहां बुलाया गया। तब जाकर आग पर काबू पाया गया। गनीमत रही कि कोई भी मजदूर इस आग की चपेट में नही आया।

बताया जा रहा है कि फैक्ट्री की दूसरी मंजिल पर रखा लाखों रुपये का सामान जलकर राख हो गया है। इस फैक्ट्री में सतमोला की नमकीन बनती है। यहां पर नमकीन पैंकिग का सामान, बेसन, ड्राई फ्रूट, चावल, नमक, मिर्च, घी, तेल व अन्य सामान रखा हुआ था। मिर्च की वजह से फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को आग बुझाने में परेशानी हुई। वहीं शुरुआती जांच में आग का कारण बॉयलर के पास लगे प्रेशर पाइप का फटना बताया जा रहा है।

सीएफओ सुनील कुमार का कहना है कि कंपनी में आग बुझाने के उपकरण नहीं थे। अग्निशमन यंत्र भी नहीं लगे थे, जिससे इतना बड़ा हादसा हुआ। वहीं कंपनी के ऊपर टीन शेड लगे हुए थे, जिसकी वजह से पानी अंदर नहीं जा रहा था। चारों तरफ से दीवारें थीं। ऐसे में आग बुझाने में दमकलकर्मियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। क्रेन से टीन शेड को हटवाकर दमकल विभाग ने आग पर काबू पाया।