पर्दाफाशः  नेपालियों का फर्जी आधार कार्ड बनाने वाला गिरोह चढ़ा पुलिस के हत्थे

punjabkesari.in Saturday, Nov 25, 2017 - 12:20 PM (IST)

बहराइचः यूपी की बहराइच पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का पर्दाफाश किया है जो नेपाल के नागरिकों का फर्जी आधार कार्ड बनाकर भारतीय नागरिकता दिलवाते थे। सूचना मिलने पर देर रात पुलिस ने छापेमारी कर भारी मात्रा में निर्मित आधार व पैन कार्ड को बरामद किया। इसके साथ ही एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू की गई है।

दरअसल भारत-नेपाल सीमा पर स्थित रुपईडीहा कस्बे में संचालित कुछ लोकवाणी केंद्रों पर अवैध तरीके से नेपाल के नागरिकों को भारत का निवासी दर्शाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और पासपोर्ट बनाने का खेल चल रहा था। जब इसकी सूचना पुलिस को मिली तो पुलिस ने छापेमारी कर मौके पर भारी मात्रा में निर्मित आधार व पैन कार्ड को बरामद किया।

इसके साथ ही केंद्र को सीज कर दिया गया है, इस कार्रवाई से अन्य लोकवाणी संचालकों में हड़कंप मचा हुआ है। इसकी शिकायत कई बार डीएम और एसपी से की गई थी। इस पर पुलिस अधीक्षक जुगुल किशोर ने कार्रवाई के निर्देश दिए थे। थानाध्यक्ष आलोक राव ने बताया कि सप्ताह भर पड़ताल के बाद संचालित लोकवाणी केंद्र पर नेपाल के नागरिकों के आधार कार्ड और पैन कार्ड बनने की पुष्टि हुई।

मौके से 500 से ज्यादा आधार कार्ड, पैन कार्ड, कुछ पासपोर्ट बरामद हुए हैं। कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी हाथ लगे हैं। इसके अलावा आधार और पैन में प्रयुक्त होने वाली मुहर, स्टीकर, थंक स्कैनर भी बरामद हुआ है, एक लैपटॉप हाथ लगा है। जिसमें कई महत्वपूर्ण दस्तावेज फीड मिले हैं। बरामद अभिलेखों और मशीनों को सीज कर एक व्यक्ति को हिरासत में लिया गया है और उससे पूछताछ की जा रही है।