SC द्वारा समायोजन रद्द किए जाने से दुखी शिक्षामित्र ने खुद को मारी गोली, मौत पर मचा कोहराम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 04:52 PM (IST)

हाथरस: सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार समायोजन रद्द किए जाने के कारण कई शिक्षामित्रों के जीवन पर बड़ा असर देखने को मिला है। ऐसा ही ताजा मामला हाथरस का है। जहां पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से आहत होकर एक शिक्षामित्र ने खुद को गोली मार कर आत्महत्या कर ली।

जानकारी के अनुसार मामला सिकंदराराऊ थाना क्षेत्र के एक गांव का है। जहां 35 वर्षीय शिक्षामित्र सत्य प्रकाश यादव ने खुद को गोली मार कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। जिसके बाद उनकी मौत से परिवार में कोहराम मच गया। वहीं आत्महत्या की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। पुलिस ने जांच पड़ताल शुरू कर दी है। 

उधर, शिक्षामित्र के परिजन इस खुदखुशी को लेकर सरकार पर आरोप लगा रहे हंै कि जो समायोजन रद्द किया था, इस बात को लेकर वह परेशान रहता था जिस कारण उसने खुदखुशी की। वहीं इस आत्महत्या के मामले में कोई भी अधिकारी कुछ भी कहने को तैयार नहीं है कि आखिर शिक्षामित्र ने आत्महत्या क्यों की है?

गौरतलब है कि 25 जुलाई 2017 को सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द किया गया, लेकिन शिक्षामित्र तत्काल नहीं हटाए जाएंगे। कोर्ट के अनुसार शिक्षामित्रों को शिक्षक भर्ती की औपचारिक परीक्षा में बैठना होगा और उन्हें लगातार 2 प्रयासों में यह परीक्षा पास करनी होगी। शिक्षक भर्ती परीक्षा में शिक्षामित्रों को अध्यापन अनुभव का वेटेज तथा उम्र सीमा में रियायत दी जा सकती है।