यातायात नियमों का पालन करके ही सड़क दुर्घटनाओं को किया जा सकता है कम: केशव मौर्य

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 09:53 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि कैंसर की तरह फैली सड़क दुर्घटना को यातायात नियमों का पूर्णत: पालन करके ही कम किया जा सकता है। परिवहन विभाग द्वारा इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में उत्तर प्रदेश सड़क सुरक्षा कार्यशाला के उद्घाटन अवसर पर मौर्य ने कहा कि हमारा जीवन सुरक्षित नहीं तो सब कुछ अधूरा है। सड़क दुघर्टना में मौत पर पूरा परिवार तबाह हो जाता है। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा पर प्रदेश स्तरीय भाषण प्रतियोगिता में सर्वोच्च स्थान पाने वाले 10 बच्चों के घर तक लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़कें बनाई जाएंगी और इन सड़कों का उद्घाटन भी इन्हीं बच्चों से कराया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हम सभी को सड़क सुरक्षा का संकल्प लेना चाहिए जैसे कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत एवं स्वस्थ भारत का संकल्प लिया और सभी ने उसे अपनाया। हम सभी आज संकल्प लें कि हमारा देश व प्रदेश सड़क दुघर्टना मुक्त बने। सड़क सुरक्षा में सभी लोगों की सहभागिता जरुरी है। यह कार्यशाला तभी सार्थक होगा जब प्रदेश में सड़क दुघर्टनाएं न हों। सड़क दुघर्टना बहुत बड़ी बीमारी है। चालक को जरुरी सुविधा, आराम, पूरी नींद और अच्छा भोजन मिले, तभी आपका परिवार सुरक्षित रहेगा।

मौर्य ने कहा कि हम सभी संकल्प लें कि ड्राइविंग लाइसेंस बनाने में पूरी पारदर्शिता हो, सभी वाहनों की ओवरलोडिंग पूर्णत: बंद हो, बिना हेलमेट एवं सीटबेल्ट के कोई ना चले और सभी सड़क सुरक्षा के प्रति अपना उत्तरदायित्व निभाएं, यातायात संकेतों, नियमों का पूर्णत: पालन करें, बच्चों को यातायात नियमों के प्रति जागरुक करें, तो कैंसर की तरह फैल रही सड़क दुर्घटनाओं को कम किया जा सकता है।

Anil Kapoor