चंद्रशेखर आजाद कृषि यूनिवर्सिटी कानपुर मेट्रो के लिए देगा 3000 वर्ग मी. जमीन

punjabkesari.in Friday, Aug 14, 2020 - 09:05 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिये चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय परिसर की तीन हजार वर्गमीटर जमीन का अधिग्रहण किया जायेगा जबकि आगरा मेट्रो के लिये पीएसी की आठ हेक्टेयर जमीन ली जायेगी। मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में गुरूवार यहां हुयी उच्चाधिकारी समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया।

कानपुर में मेट्रो रिसीविंग सब-स्टेशन बनाने के लिए चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के परिसर की 3000 वर्ग मीटर ली जायेगी वहीं आगरा मेट्रो के कॉरिडोर-1 के प्राथमिक सेक्शन के डिपो निर्माण के लिए 15 वीं वाहिनी पीएसी की 8.09 हेक्टेयर भूमि उपलब्ध कराने का फैसला हुआ। बैठक में चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के कुलपति को चिह्नित जमीन का कब्जा यूपीएमआरसी को देने के निर्देश दिये गये। इस जमीन के बदले मंडलायुक्त विश्वविद्यालय को अन्य जिलों में उसके चल रहे शोध केंद्रों, कृषि विज्ञान केंद्रों से लगी 3000 वर्ग मीटर जमीन उपलब्ध करायेंगे। आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए तहसील फतेहाबाद के ग्राम मुटावई के गाटा संख्या-10 की 21 हेक्टेयर भूमि को संरक्षित वन अधिसूचित है।

बाह के ग्राम गढ़वार के गाटा संख्या-638 च रकबा 32.2670 हेक्टेयर बंजर भूमि में 21 हेक्टेयर चारागाह श्रेणी की है। मंडलायुक्त आगरा को निर्देश दिया गया है कि वन भूमि पर इसी सप्ताह वन विभाग से वृहद वृक्षारोपण कराएं। सूत्रों ने बताया कि आगरा मेट्रो के कॉरिडोर-1 के प्राथमिक सेक्शन के डिपो निर्माण के लिए पीएसी की 8.09 हेक्टेयर भूमि ली जायेगी जबकि इसके बदले पीएसी को दूसरी जगह जमीन दी जायेगी। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static