कैबिनेट फैसला : प्रदेश के 3 शक्तिपीठों पर लगने वाले मेलों को मिला राजस्तरीय दर्जा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 10, 2018 - 12:42 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बुधवार कैबिनेट बैठक संपन्न हुई है। इस बैठक में 18 प्रस्तावों पर चर्चा हुई। जिसमें से 14 प्रस्तावों को मंजूरी मिली है।

इन प्रस्तावों पर लगी मुहर
1ः-मां ललिता देवी शक्तिपीठ अमावस्या मेला नैमिषारण्य सीतापुर, मां पाटेश्वरी शक्तिपीठ देवीपाटन तुलसीपुर मेला ,बलरामपुर एवं मां विंध्यवासिनी शक्तिपीठ मेला मिर्जापुर को प्रांतीय मेला होने का दर्जा देने का फैसला लिया गया है। 

2ः-नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने बताया कि गाजियाबाद में 60 बीघा जमीन में यूपी सरकार पॉलीटिकल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की शुरुआत करेगी।  देश में पहला इतना बड़ा इंस्टीट्यूट शुरू किया जा रहा है। यहां सरकारी खर्च से कई सुविधाएं विकसित करने की योजना बन रही है। 2 साल में इसे चालू कर दिया जाएगा उसके लिए कमेटी भी बनाई गई है। 

3:-तीसरा प्रस्ताव झांसी में पानी पेयजल की आवश्यकता को देखते हुए माताटीला डैम से पानी लेकर वहां के लोगों को मुहैया कराया जाएगा। इस योजना के लिए 600 करोड़ रूपए को मंजूरी मिली है। 

4:-इसके साथ ही प्लास्टिक के फ्यूल बनाने के प्रोजेकट पर भी यूपी में काम होगा। फ्यूल बनाने के पीपीपी मॉडल पर 100 करोड़ का खर्च आएगा। इसे लखनऊ में स्थापित किया जाएगा।

5:-कैबिनेट में पर्यटन नीति के अंतर्गत पर्यटन स्थलों रामायण सर्किट, बुद्ध सर्किट, मथुरा के कृष्णा बलदेव सर्किट, कृष्ण महाभारत सर्किट, क्राफ्ट सर्किट, जैन सर्किट 21 जनवरी से वाराणसी में इनकी शुरुआत होगी। प्रदेश पर्यटन 2018 की नीति निवेश की दृष्टि से 11 सर्किट और जुड़ रहे हैं जिसे कैबिनेट में पास कर संशोधन किया गया है।

6:-इसके अलावा उत्तर प्रदेश शीरा नीति में संशोधन के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली है। बिल्डरों से संबंधित द यूपी रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट एग्रीमेंट फॉर सेल लीज रूल्स 2018 में संशोधन को भी मंजूरी दी गई।

7:-केंद्र सरकार के मानकों के आधार पर यूपी के सभी स्थानीय निकायों में दोहरी लेखा प्रणाली 2018 लागू करने के लिए यूपी नगर महापालिका लेखा नियमावली में बदलाव को भी मंजूरी मिल गई। जिससे स्थानीय निकायों में लेखा से संबंधित गड़बड़ियों पर अंकुश लग जाएगा तथा स्थानीय निकाय एवं सरकार से अनुदानित संस्थाओं की ऑडिट रिपोर्ट को विधानसभा के पटल पर रखे जाने के लिए मंजूरी दी जाएगी।

8:- यूपी युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल प्रादेशिक विकास दल अधिकारी सेवा द्वितीय संशोधन नियमावली को भी मंजूरी दी गई है। इस संशोधन से अधिकारियों को प्रमोशन मिलने में आसानी होगी।  

9:-कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया जनपद लखीमपुर खीरी में अतिरिक्त कृषि विज्ञान केंद्र हेतु भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के संस्थान गन्ना अनुसंधान केंद्र को भूमि उपलब्ध कराने के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ।

10:-उत्तर प्रदेश माल एवं सेवा कर अधिनियम 2017 की कतिपय धाराओं में संशोधन किए जाने के संबंध में प्रस्ताव पास जीएसटी की 24 धाराएं संशोधित की गई हैं। सेवा और सेल दोनों को शामिल कर लिया गया है। जिसमें 5 करोड़ का व्यापार करने वाले व्यापारियों को 3 महीने में रिटर्न दाखिल करने की व्यवस्था को मंजूरी मिली जबकि छोटे व्यापारियों को पंजीयन लेने की आवश्यकता नहीं होगी। 

11:-कुंभ मेला 2019 योजना के अंतर्गत चार स्थानों को साधु संतों को ठहराने के लिए 577.6 करोड़ निर्माण प्रस्तावित किया गया है। जनपद इलाहाबाद में माघ मेला में स्थाई पाटन पुलों एवं स्थाई सड़कों के निर्माण के संबंध में प्रस्ताव पास हुआ। 

12:-उन्नतिकृत फूलों के बीज प्रमाणीकरण जिसमें सामान्य बीज वितरण की व्यवस्था के लिए 50% के अनुदान को बढ़ाकर 60 प्रतिशत किया गया। बीज ग्राम अनुदान के अंतर्गत 50% के बजाय 75% अनुदान को मंजूरी मिली है। 

13:-राष्ट्र पिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर खादी वस्तुओं की फुटकर बिक्री पर 60 दिनों के लिए 5% की विशेष छूट देने का प्रस्ताव पास हुआ। 

14:-रायबरेली ट्रेन हादसे पर पर बोलते हुए ऊर्जा मंत्री श्री कांत शर्मा ने कहा कि 2 लाख रुपए मृतकों के परिजनों को और 50 हजार घायलों को राशि की घोषणा दी जाएगी।

Ruby