किसान कल्याण और काश्तकारों की आमदनी दोगुनी करने की मुहिम 06 जनवरी से: योगी

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 06:53 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण तथा कृषकों की आमदनी दोगुनी करने का अभियान 6 जनवरी 2021 से शुरू होगा। राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक मुख्यमंत्री ने एक उच्च स्तरीय बैठक में विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि राज्य में विभिन्न गतिविधियों के जरिए किसान कल्याण और काश्तकारों की आमदनी दोगुनी करने की मुहिम आगामी छह जनवरी से शुरू होगी। 

उन्होंने कहा कि इसके अन्तर्गत प्रदेश के प्रत्येक विकास खण्ड पर कृषि व किसान कल्याण पर केन्द्रित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में शासन द्वारा जारी विस्तृत दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रभावी कार्यवाही करते हुए किसानों को लाभान्वित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसान कल्याण मिशन के तहत हर विकास खण्ड में गोष्ठी/प्रदर्शनी/मेले का आयोजन आगामी 06 जनवरी से प्रारम्भ करते हुए अगले तीन सप्ताह में किया जाना है।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक सप्ताह बुधवार को जनपद के प्रत्येक ग्रामीण क्षेत्रों से आच्छादित होने वाले विधानसभा क्षेत्रों में एक विकास खण्ड में इसका आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि यह क्रम तब तक चलता रहेगा, जब तक सारे विकास खण्ड आच्छादित नहीं हो जाते। योगी ने कहा कि किसान कल्याण मिशन के तीन मुख्य भाग होंगे। उन्होंने कहा कि इसके अन्तर्गत कृषि एवं सहवर्ती सेक्टर की वृहद प्रदर्शनी आयोजित की जाए। उन्होंने कहा कि इस दौरान विभिन्न कृषि तकनीकों के प्रदर्शन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 


 

Ramkesh