झांसी में आयुष्मान कार्ड बनाने की मुहिम तेज: घर-घर जाकर लोगों को चिह्नित कर कार्ड बनाने के निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 10:38 PM (IST)

झांसी: उत्तर प्रदेश के झांसी जिला प्रशासन ने आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर मुहिम तेज कर दी है और निर्देश दिये हैं कि जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड अभी तक नहीं बने हैं उन्हें घर-घर जाकर चिह्नित किया जाए और सभी के कार्ड बनाये जाएं।       

पंचायत भवन में लाभार्थियों की सूची चस्पा करने के निर्देश
बता दें कि मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) जुनैद अहमद ने शनिवार को चिरगांव ब्लॉक केअंबरगढ़ गाँव का भ्रमण किया और आयुष्मान कार्ड धारकों की स्थिति एवं संख्या की जांच करते हुए छूटे हुए व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के आदेश दिये। भ्रमण के दौरान उन्होंने योजना की समीक्षा करते हुए पाया कि 2100 में से 1500 लोगों के अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनाए गए हैं। इस पर उन्होंने पंचायत सहायकों को पंचायत भवन में लाभार्थियों की सूची चस्पा करने के निर्देश दिए साथ ही आशा कार्यकर्ताओं से कहा कि वह घर-घर पहुंच कर लोगों को चिह्नित कर उनके आयुष्मान कार्ड बनवाए। भ्रमण के दौरान उन्होंने पाया कि पंचायत भवन में इंटरनेट तो है लेकिन प्रिंटर व बायोमेट्रिक नहीं है। इस पर उन्होंने बीडीओ को निर्देश दिये।      

आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने पर ज़ोर
आयुष्मान के नोडल अधिकारी डॉ. उत्सव राज ने बताया कि जनपद में अभी तक कुल 2.63 लाख से अधिक आयुष्मान कार्ड बन चुके हैं। मुख्य विकास अधिकारी के आदेशानुसार जनपद में अंत्योदय कार्ड जो कि गरीबी रेखा से नीचे वाले व्यक्तियों के लिए बनाए जाते हैं उनके आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने पर ज़ोर दिया जाये, जिससे उन्हें नि:शुल्क इलाज मिल सके।

Content Writer

Mamta Yadav