कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो हाथी संरक्षण के प्रयासों से हुए प्रभावित, जमकर की तारीफ

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 11:29 PM (IST)

मथुरा: उत्तर प्रदेश में मथुरा के चुरमुरा गांव में हाथी संरक्षण केन्द्र में उसके संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयासों से कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो रविवार को बहुत प्रभावित हुए। 

जस्टिन अपनी पत्नी सोफी ग्रैगोरी ट्रूडो एवं बच्चों को लेकर इस वन्य जीव जन्तु के संरक्षण को देखने यहां आए थे। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए हाथी जैसे वन्य जीव जन्तुओं के संरक्षण का कार्य अधिक से अधिक किया जाना चाहिए जिससे आने वाली पीढ़ी के लिए इन्हें संरक्षित किया जा सके। 

उन्होंने कहा कि वे अपने बच्चों को यहां इसलिए लेकर आए हैं जिससे उनके अंदर इस बेशकीमती वन्य जन्तु के संरक्षण के लिए भाव जागृत हो सके। कनाडा प्रधानमंत्री ने हाथी संरक्षण गृह में अपने बच्चों के साथ हाथियों को फल एवं भोजन दिया। ट्रूडो के बच्चे हाथियों को छूकर बहुत ही प्रफुल्लित हुए। उनका परिवार उस समय आनन्दित हुआ जब एक हाथी को तालाब में किलोल करते हुए पाया। 

इस अवसर पर वाइल्ड लाइफ एसओएस के फाउन्डर गीता शेषमनि ने संस्था द्वारा हाथी, भालू, चीता, तेंदुआ, घडिय़ाल आदि के संरक्षण के लिए देश के 11 राज्यों में किए जा रहे प्रयासों के बारे में एक प्रेजेंटेशन दिया। इसके पहले जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक स्वप्निल ममगाई, वाइल्ड लाइफ एसओएस के फाउन्डर गीता शेषमनि, कार्तिक सत्यनारायण एवं निदेशक हाथी संरक्षण गृह चुरमुरा बैजू राज ने कनाडा के प्रधानमंत्री के सपरिवार हाथी संरक्षण गृह में पहुंचने पर उनका स्वागत किया। वे अपने परिवार के साथ एक घंटे से अधिक समय तक इस संरक्षण गृह में रहकर संचालकों से हाथियों के रखरखाव के संबंध में भी जानकारी ली।