कैंसर पीड़ितों को नहीं जाना पड़ेगा अब मुंबई, यहीं मिलेगा हाईटेक इलाज

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 11:26 AM (IST)

लखनऊः राजधानी लखनऊ में विश्व स्तरीय अतिविशिष्ट कैंसर संस्थान एवं अस्पताल और टाटा मेमोरियल सेन्टर मुम्बई के मध्य एक एमओयू (समझौता पत्र) पर हस्ताक्षर किए गए।  इस एमओयू से टाटा कैंसर सेंटर, मुम्बई से कैंसर की विश्व स्तरीय एवं अत्याधुनिक चिकित्सा प्रणाली यहां लखनऊ में उपलब्ध कराई जाएगी। टाटा कैंसर संस्थान यहां के विशेषज्ञ डाक्टरों, नर्सों तथा अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने के साथ-साथ तकनीकी एवं प्रक्रिया जन्य अनुभव का भी आदान-प्रदान करेगा।  

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि इससे प्रदेश के कैंसर पीड़ितों को बड़ी राहत मिलेगी। यह कैंसर संस्थान राज्य की प्रगति में एक बड़ी उपलब्धि है एवं इसके क्रियाशील होने के उपरान्त रोगियों के उपचार हेतु मुम्बई जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और उनकों पर्याप्त उपचार यहीं पर उपलब्ध हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कैंसर संस्थान के क्रियाशील होने के उपरान्त रोगियों को उपचार हेतु मुम्बई जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । इस साल नवम्बर से 60 शैय्या अन्त: रोगी विभाग एवं बाह्य रोगी विभाग सुविधा की शुरूआत हो जाएगी। 

एमओयू हस्ताक्षर कार्यक्रम में टाटा कैंसर संस्थान के निदेशक डॉ. आर बडवे ने कहा कि यहां पर कैंसर संस्थान की स्थापना प्रदेश में लोगों के लिए अत्यंत लाभकारी है और वह अपनी तरफ से पूर्ण सहयोग, कैंसर चिकित्सा प्रक्रिया, कैंसर चिकित्सा शिक्षा एवं कैंसर शोध में टाटा मेमोरियल सेन्टर के अनुभवी एवं दक्ष संकाय सदस्यों का सम्पूर्ण सहयोग उपलब्ध कराएंगे।  इस अस्पताल को गुणवत्ता एवं पूर्ण कैंसर चिकित्सा उपलब्ध कराने की दिशा में किए जा रहे प्रयास के क्रम में ही टाटा मेमोरियल सेन्टर मुम्बई और सुपर स्पेशियलिटी कैंसर संस्थान एवं अस्पताल लखनऊ के मध्य चिकित्सा शिक्षा एवं प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन की उपस्थिति में निदेशक टाटा मेमोरियल सेन्टर मुम्बई प्रो. आर. बडवे एवं निदेशक अतिविशिष्ट कैंसर संस्थान एवं अस्पताल लखनऊ प्रो. शालीन कुमार के द्वारा एम.ओ.यू. हस्ताक्षरित किया गया।
 

Ruby