विवादित ढांचा किसी के उकसाने पर नहीं, कारसेवकों ने खुद ढहाया था: महंत नित्यगोपाल दास

punjabkesari.in Thursday, Apr 27, 2017 - 07:24 AM (IST)

लखनऊ: श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नित्यगोपाल दास ने बुधवार को कहा कि अयोध्या में विवादित ढांचे को गिराने के पीछे न ही कोई साजिश रची गई थी और न ही किसी नेता ने उकसाया था। देश भर से आए कारसेवकों ने स्वयं अपने विवेक से उसे ढहा दिया था।

महंत नित्यगोपाल दास ने एक सवाल के जवाब में कहा कि हनुमान बाग में एक बैठक हुई थी, जिसमें कारसेवकों से विवादित ढांचे से एक-एक मुठ्ठी बालू लेने के लिए कहा गया था, लेकिन कारसेवकों का कहना था कि वे बालू लेने नहीं मंदिर बनाने आए हैं। उसके बाद देश भर के कोने-कोने से आए कारसेवकों ने ढांचे को गिरा दिया।

वरिष्ठ भाजपा और विहिप नेताओं के खिलाफ आपराधिक मामले को चलाने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर नित्यगोपाल दास ने कहा कि वह अदालत के फैसले का स्वागत करते हैं, लेकिन कोर्ट को भी जनता की भावनाओं को समझना चाहिए। क्या अडवाणी और जोशी के कहने पर कोई गिराएगा। कारसेवकों ने ये फैसला खुद किया था। इसमें किसी भी नेता का कोई हाथ नहीं था।

श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष ने कहा कि एक ऐसा संयोग बना है कि केंद्र में मोदी और प्रदेश में योगी की सरकार है। दोनों के ही राज में अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण होगा।