सावधान! बार या वाइन शॉप में ATM कार्ड से पेमेंट करने वाले जरुर पढ़ें यह खबर

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2019 - 11:41 AM (IST)

नोएडा(आकाश गर्ग): शराब के शौकीन लोग अगर बार व वाइन शॉप पर कार्ड से शराब और खाने का पेमेंट करते है तो सावधान हो जाएं। दरअसल बार व वाइन शॉप में अक्सर लोग अपना कार्ड पेमेंट के लिए बार टेंडर व सर्विस ब्वॉय को दे देते है। ये बार टेंडर व सर्विस ब्वॉय ग्राहक की नजर हटते ही डिवाइस के जरिए कार्ड का डेटा सेव कर लेते हैं। इसके बाद कार्ड को क्लॉन कर पैसा निकाल लेते है। अब तक ये सैकड़ों लोगों को अपना शिकार बना चुके हैं। ऐसे ही 3 बार टेंडर और सर्विस ब्वॉय को कोतवाली सेक्टर-24 पुलिस ने 32/36 तिराहे के पास से गिरफ्तार किया है। इनकी पहचान शुभम रावत निवासी डी एस पी चैड वडवाला थाना प्रेमनगर जिला देहरादून उत्तराखंड हाल पता गली नंबर-1 छलेरा सेक्टर 44 नोएडा, कौशल गुप्ता निवासी ग्राम फरिन्दा जिला महाराज गंज उत्तर प्रदेश हाल पता अंबेडकर नगर हरिजन बस्ती सेक्टर-37 नोएडा व सुमित सिंह विष्ट निवासी नलाईखाल जिला पौढ़ी उत्तराखंड हाल पता 70 चन्द्र विहार मंडावली दिल्ली 92 के रूप में हुई।

ऐसे बनाते थे ग्राहकों को निशाना
पुलिस पूछताछ में तीनों आरोपियों ने बताया कि वे बार टेंडर व सर्विस ब्वॉय के रूप में काम करते हैं। वे नोएडा के सेक्टर-32 स्थित लॉजिक्स मॉल के इंपरफेक्टो बार में काम करते है। बार में आने वाले ग्राहकों से जब ये लोग बिल का भुगतान डेबिट व क्रेडिट कार्ड आदि से करते थे।इस दौरान कार्ड को धोखे से अपने पास मौजूद डिवाइस से डाटा चोरी कर लेते थे। इसके बाद ग्राहक का पिन कोड भी अलग से नोट कर लेते थे। जिससे ग्राहक के एटीएम कार्ड की सारी जानकारी डिवाइस में सेव हो जाती थी। इसके बाद कार्ड को क्लोन कर ग्राहक के खाते से सारा पैसा निकाल लेते हैं।

वीकेंड पर करते थे डिवाइस का इस्तेमाल
आरोपियों ने बताया कि बार में यह डिवाइस केवल वीकेंड पर आती थी। शुक्रवार, शनिवार व रविवार के दिन बार में यह डिवाइस इस्तेमाल की जाती थी। दरअसल बार में इन तीन दिनों में ग्राहकों की अच्छी खासी भीड़ होती थी। आरोपियों ने यह भी खुलासा किया है कि जिस व्यक्ति ने उन्हें डिवाइस दी थी वह प्रति कार्ड को डिवाइस में स्वैप करने पर 3000 रुपए देता था। आरोपी अमूमन दस कार्ड इस मशीन में आसानी से स्वैप कर लेते थे। ऐसे में उन्हें 30000 रुपए प्रतिदिन कमाई हो जाती थी।

क्या कहते हैं एसएसचओ
वहीं इस मामले में एसएसचओ का कहना है कि बार में आने वाले ग्राहकों का कार्ड डिवाइस में स्वैप कर ठगी करने वाले 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। जिस व्यक्ति ने इन्हें स्वैप मशीन दी थी उसकी तालाश अभी जारी है। यह एक बड़ा नेटवर्क है। इस पर काम किया जा रहा है। जल्द ही सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

Anil Kapoor