संभल: मुचलका भरने से किसानों ने किया इनकार, बोले- हक के लिए जान भी देने को तैयार

punjabkesari.in Thursday, Dec 17, 2020 - 08:32 PM (IST)

संभल: संभल जिला प्रशासन ने नए कृषि कानूनों को लेकर विरोध के संबंध पर किसानों को उकसाने और शांतिभंग होने की आशंका संबंधी पुलिस की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई करते हुए यहां छह किसान नेताओं को नोटिस जारी कर 50-50 हजार रुपये का मुचलका भरने को कहा है। इस पर नारजा किसानों ने मुचलका भरने से इन कर दिया। उन्होंने कहा अपने हक के लिए जान भी चली जाएगी तो कोई फर्क नहीं पड़ता है। 

एसडीएम दीपेंद्र यादव ने बृहस्पतिवार को कहा, ''हमें हयात नगर पुलिस थाने से रिपोर्ट मिली थी कि कुछ व्यक्ति किसानों को उकसा रहे हैं और इससे शांति भंग होने की आशंका है।'' उन्होंने बताया कि थाना अध्यक्ष की रिपोर्ट में कहा गया था कि इन लोगों को 50-50 हजार रूपए के मुचलके से पाबंद किया गया। 

उन्होंने बताया कि इस मामले में सीआरपीसी की धारा 111 के तहत नोटिस जारी किए गए हैं। पुलिस द्वारा पेश की गई रिपोर्ट के आधार पर (शांति भंग करने की संभावना वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ) मजिस्ट्रेट ऐसा आदेश दे सकता है। जिन छह किसानों को नोटिस दिया गया, उनमें भारतीय किसान यूनियन (असली) संभल के जिला अध्यक्ष राजपाल सिंह यादव के अलावा जयवीर सिंह, ब्रह्मचारी यादव, सतेंद्र यादव, रौदास और वीर सिंह शमिल हैं। यादव ने कहा, च्च्हम ये मुचलके किसी भी हालत में नहीं भरेंगे, चाहे हमें जेल हो जाए, चाहे फांसी हो जाए। हमने कोई गुनाह नहीं किया है, हम अपने हक की लड़ाई लड़ रहे हैं।

Ramkesh