काशी विश्वनाथ मंदिर के नीचे अवैध टनल मामले में 7 के खिलाफ मुकदमा दर्ज

punjabkesari.in Thursday, Jan 18, 2018 - 12:52 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश में वाराणसी के अति संवेदनशील विश्व प्रसिद्ध प्राचीन श्री काशी विश्व मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद से चंद कदमों की दूरी पर स्थित दालमंडी बाजार में हजारों वर्ग फुट भूमिगत अवैध निर्माण मामले के 2 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है, जबकि 5 अन्य की तलाश कर रही है। मामले का खुलासा करने वाले वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरके भारद्वाज ने बताया कि संबंधित सरकारी विभाग 'वाराणसी विकास प्राधिकरण' की शिकायत पर बुधवार रात 7 लोगों के खिलाफ चौक थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि इस मामले में शाहिद अली और लईक अहमद को गिरफ्तार कर उससे पूछताछ की जा रही है, जबकि शमशेर अहमद, मंसूर अहमद, फरजान, सायराबानो और आलिया की गिरफ्तारी के लिए उनके संभावित ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है। भारद्वाज ने बताया कि प्राधिकारण की तहरीर के आधार पर पुलिस ने अवैध निर्माण करने, सरकारी काम में बाधा पहुंचाने, बलवा करने सहित विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।

गौरतलब है कि श्री काशी विश्व मंदिर-ज्ञानवापी मस्जिद इलाके प्रतिबंधित 'येलो जोन' से महज 50 मीटर की दूरी पर स्थित दालमंडी इलाके भूतल पर जर्जर मकानों एवं दुकानों से 10-15 फीट नीचे लगभग 10-15 हजार वर्ग फीट क्षेत्र में निर्माणाधीन 3 भूमिगत बाजारों का अवैध तरीके से निर्माण किया जा रहा था। गत मंगलवार की रात भारद्वाज को पैदल गश्त के दौरान भूतल से रोशनी आती दिखी तो उन्होंने खुद जाकर निरीक्षण किया और इसकी जानकारी प्राधिकारण को दी। इस आधार पर प्राधिकारण ने उसे बुधवार को सील कर दिया था। शुरुआती जांच में पता चला है कि अवैध निर्माण कार्य व्यवसायीक उपयोग के लिए गत 2 वर्षों से करवाए जा रहे थे।