AMU के पूर्व छात्र शरजील के खिलाफ केस दर्ज, धार्मिक भावनाओं को आहत करने का लगा आरोप

punjabkesari.in Thursday, Feb 04, 2021 - 06:47 PM (IST)

लखनऊ:  महाराष्ट्र के पुणे में एल्गार परिषद कार्यक्रम में भाषण देने के मामले में यहां अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र शरजील उस्मानी के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है। पुलिस ने इसकी जानकारी दी । पुलिस ने बताया कि राजधानी के रहने वाले अनुराग सिंह ने हजरतगंज पुलिस थाने में बुधवार देर रात यह मामला दर्ज करवाया ।

प्राथमिकी में कहा गया है कि उस्मानी ने पुणे में 30 जनवरी को दिये भाषण में धार्मिक भावनाओं को भड़काने की मंशा से विवादित और भड़काऊ शब्दों का इस्तेमाल किया था जिससे विद्वेष फैल सकता था। शिकायत के आधार पर राजधानी की हजरतगंज पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए,153 ए और 505 (1) बी के तहत मामला दर्ज किया है। इससे पहले उस्मानी के खिलाफ मंगलवार को पुणे में भी एक मामला दर्ज किया गया। उस्मानी के खिलाफ यह मामला इस आरोप में दर्ज किया गया कि एल्गार परिषद के हाल के एक आयोजन में उन्होंने अपने भाषण के जरिए विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को कथित रूप से बढ़ावा दिया।

महाराष्ट्र में विपक्षी दल भाजपा ने उस्मानी पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग की थी। पुणे पुलिस आयुक्त अमिताभ गुप्ता ने बताया था कि उस्मानी के खिलाफ भादंसं की धारा 153 (ए) के तहत एक मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि उस्मानी के खिलाफ भाजपा युवा मोर्चा के स्थानीय नेता प्रदीप गावड़े ने शिकायत दर्ज करायी थी। उन्होंने बताया कि मामले में आगे की जांच जारी है।

 

Content Writer

Moulshree Tripathi