अलीगढ़ में 21 गिरफ्तार, 56 नामजद तथा कई अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 04:18 PM (IST)

अलीगढ़ः संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में छात्रों और पुलिस के बीच संघर्ष के बाद 21 लोगों को गिरफतार किया गया है और अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) छात्रों को छात्रावास खाली करने के कड़े निर्देश दिये गये हैं। अलीगढ़ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आकाश कुल्हरी ने बताया कि 56 नामजद तथा कई अज्ञात छात्रों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है और 21 को गिरफ्तार कर लिया गया है।'

उन्होंने बताया कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में सोमवार सुबह से हालात बिल्कुल सामान्य है। विश्वविद्यालय परिसर के बाहर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। एएमयू में पांच जनवरी तक छुटटी घोषित कर दी गयी है, इसलिये छात्रों ने छात्रावास खाली करना शुरू कर दिया है और अभी तक 25 से 30 फीसदी तक छात्रों ने छात्रावास खाली कर दिया है। उन्होंने कहा कि विवि प्रशासन ने उम्मीद जताई है कि सोमवार शाम तक सभी छात्रावास खाली हो जायेंगे। परिसर के बाहर और अंदर पूरी तरह से सन्नाटा पसरा हुआ है।

एएमयू के प्रोक्टर अफीफुल्लाह खान ने बताया कि किसी भी छात्र को छात्रावास में अब रहने की इजाजत नही है। सभी छात्रों से छात्रावास खाली करने को कहा गया है। एडीजी आगरा अजय आनंद ने बताया कि छात्रों के घर जाने के लिये 40 बसों की व्यवस्था की गयी है, उनमें अधिकतर छात्र पश्चिमी जिलों के हैं। रेलवे अधिकारियों ने देश के पूर्वी और उत्तर पूर्वी राज्यों की उन ट्रेनों के अलीगढ़ में रूकने की व्यवस्था की है, जो अलीगढ़ में नही रूकती हैं ताकि उन राज्यों के छात्र अपने अपने घर जा सकें। उप्र पुलिस के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने कहा,'' अलीगढ़, मेरठ और सहारनपुर में अगले आदेश तक इंटरनेट सेवायें बंद रखने के आदेश दिये गये हैं। पूरे राज्य में फिलहाल शांति बनी हुई है ।''

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ देश के विभिन्न हिस्सों में जारी प्रदर्शनों के बीच अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में भी रविवार देर रात बड़ी संख्या में छात्र और पुलिसकर्मी आमने-सामने आ गए थे। परिसर में तनावपूर्ण हालात के मद्देनजर विश्वविद्यालय को 5 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया गया है। रविवार को छात्रों और पुलिस के बीच संघर्ष में छात्रों समेत सत्तर लोग घायल हो गये थे। इसके अलावा 20 पुलिसकर्मी और एएमयू के सुरक्षाकर्मी भी घायल हुये हैं।

पथराव में घायल हुए लोगों में अलीगढ़ पुलिस के डीआईजी परमिंदर सिंह और पुलिस अधीक्षक नगर अभिषेक भी शामिल हैं। पुलिस अधीक्षक (नगर) अभिषेक ने बताया कि जिला प्रशासन ने सावधानी बरतते हुये शहर के सभी स्कूल कालेज बंद रखे हैं और विश्वविदयालय के सभी द्वारों पर पुलिस बल और मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं।



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static