अमेरिका के नेवी अफसर को 'फर्जी गाइड' ने घुमाया था ताजमहल, 11 महीने बाद हुआ मुकदमा दर्ज

punjabkesari.in Monday, Oct 16, 2023 - 08:24 AM (IST)

Agra News: अमेरिकी नौसेना सचिव के साथ कथित तौर पर ताज महल भ्रमण के दौरान गाइड के रूप में गए एक व्यक्ति के खिलाफ यहां पर्यटन पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है। नवंबर 2022 में भले ही उनके पास गाइड के रूप में कार्य करने के लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से उचित लाइसेंस या अधिकार नहीं था। यह कार्रवाई टूरिस्ट एंड गाइड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष द्वारा दर्ज कराई गई एक शिकायत पर की गई विस्तृत जांच के बाद हुई, जिन्होंने इसे एक गंभीर अपराध और सुरक्षा चूक बताया।

'फर्जी गाइड' के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज किया गया था मामला
सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आगरा में सहायक पुलिस आयुक्त (ताज सुरक्षा) सैयद अरीब अहमद ने कहा कि 19 नवंबर को हुई घटना के लिए टूरिस्ट एंड गाइड वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष दीपक दान की शिकायत पर आगरा के पर्यटन पुलिस स्टेशन में 9 अक्टूबर, 2023 को भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था। दीपक दान ने वीवीआईपी दौरे के दौरान सुरक्षा चूक को उजागर करते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से शिकायत की थी।

अमेरिकी नौसेना सचिव कार्लोस डेल टोरो ने 19 नवंबर, 2022 को किया था ताज महल का दौरा
डैन ने उल्लेख किया कि अमेरिकी नौसेना सचिव कार्लोस डेल टोरो ने 19 नवंबर, 2022 को ताज महल का दौरा किया था और उन्हें भारत सरकार द्वारा वीआईपी प्रोटोकॉल प्रदान किया गया था। मामला प्रकृति में संवेदनशील होने के कारण, विस्तृत जांच की गई और तथ्यों और परिस्थितियों के सत्यापन के बाद, 9 अक्टूबर को आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई। एफआईआर दर्ज होने के बाद आगे की जांच होगी और यदि आरोप संबंधित होंगे तो गिरफ्तारी होगी। ताज सुरक्षा के एसीपी सैयद अरीब अहमद ने कहा कि मूल्यवान दस्तावेज सही पाए गए हैं।

Content Editor

Anil Kapoor