लॉकडाउन में भी नहीं थम रहे दलितों के शोषण, उत्पीड़न और रेप के मामले: कांग्रेस

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 11:43 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मौजूदा हालात में दलित समाज पर उत्पीड़न चरम सीमा पर कायम हो चुका है। सदियो से पेट और पीठ की मार झेलता हुआ यह समाज आज भी जीन के लिए मुफलिसी की जिंदगी बसर कर रहा है। आए दिन लॉकडाउन में भी दलितों के शोषण, उत्पीड़न और रेप के मामले थम नहीं रहे हैं। पूरे प्रदेश में दलित उत्पीड़न और अपमान की घटनाएं जारी हैं और भाजपा सरकार दलितों पर हो रहे अत्याचार पर पूरी तरह से मौन है।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस अनुसूचित विभाग के चेयरमैन आलोक प्रसाद ने कहा कि आज पूरा देश विषम परिस्थितियों से जुझ रहा है। कोरोना वायरस का कहर पूरे देश में फैलता जा रहा है। एेसे में कुछ विक्षप्त मानसिकता से ग्रस्त लोग अपनी हैवानियत से बाज नहीं आ रहे हैं। हाल ही में वाल्मिकी समाज की 9वीं कक्षा की छात्रा के साथ दुष्कर्म किया गया और धमकी दी गई, जिससे आहत होकर छात्रा ने आत्महत्या कर ली। कन्नौज में भाजपा सासंद सुब्रत पाठक द्वारा तहसीलदार अरविंद कुमार के घर में घुसकर मारपीट की गई, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

रामपुर में एक सफाईकर्मी के साथ 5 लोगों ने मारपीट कर उसके मुंह में सैनिटाइजर का रासायनिक घोल डाल दिया, जिससे वह बेहोश हो गया और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी मौत हो गई। कांग्रेस पार्टी योगी सरकार से समुचित कार्रवाई व मुआवजे की मांग करती है। प्रसाद ने कहा कि संविधान में इन वर्गों के दिए गए समानता और सुरक्षा के अधिकारों पर कुठाराघात हुआ है जो किसी भी कीमत पर यह समाज बर्दास्त नहीं करेगा। यूपी के सीएम योगी से मांग है कि एेसी निंदनीय घटनाओं को संज्ञान में लेकर आपराधिक तत्वों को चिन्हित किया जाए तथा प्रभावी कार्रवाई कर दोषियों को कठोर सजा दी जाए।

Anil Kapoor