कई राज्यों में ATM से नहीं निकल रहा कैश, राज्य सरकार का दावा प्रदेश में कैश की कमी नहीं

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 10:40 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि राज्य स्थित करीब 17 हजार बैंक शाखाओं में नकदी की पर्याप्त उपलब्धता है और एटीएम में भी नकदी उपलब्धता की लगातार समीक्षा की जा रही है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक, कानपुर तथा लखनऊ स्थित कार्यालयों द्वारा प्रदेश के बैंकों के करेंसी चेस्ट में हाल ही में पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई गई है। भारतीय स्टेट बैंक, बैंक आफ बड़ौदा, यूनियन बैंक आफ इण्डिया, सेण्ट्रल बैंक आफ इण्डिया, आईसीआईसीआई बैंक एवं एचडीएफसी बैंक द्वारा संचालित ‘‘करेन्सी‘‘ चेस्ट में पर्याप्त नकदी उपलब्ध कराए जाने की पुष्टि हुई है।

बैंकों द्वारा बताया गया है कि उनकी सभी शाखाओं में पर्याप्त नकदी उपलब्ध है एवं एटीएम के लिए नकदी की पूरी आपूर्ति की जा रही है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा सभी बैंकों के एटीएम में नकदी पहुंचाने हेतु निरंतर समीक्षा की जा रही है। प्रदेश में कार्यरत लगभग 17 हजार बैंक शाखाओं में नकदी की पर्याप्त उपलब्धता है, साथ ही प्रदेश में लगभग 30 हजार से अधिक बैंक मित्र कार्यरत हैं।

इसके अलावा प्रदेश में 19 हजार से अधिक एटीएम स्थापित हैं जिसमें नकदी की निरंतर आपूर्ति हेतु बैंकों को कड़े निर्देश दे दिए गए हैं। प्रवक्ता ने बताया कि बैंकों से नकदी निकासी एवं उपलब्धता सम्बंधी कतिपय मीडिया रिपोर्ट की पृष्ठ भूमि में भारतीय रिर्जर्व बैंक एवं प्रमुख बैंकों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विस्तृत विचार-विमर्श हुआ। बताया गया कि प्रदेश के बैंकों में नकदी उपलब्धता की स्थिति पूर्णत: सामान्य है।

Anil Kapoor