अब ट्रेन के सामने सेल्फी लेने वालों की खैर नहीं

punjabkesari.in Thursday, Apr 21, 2016 - 01:01 PM (IST)

आगरा: ट्रेन के सामने सेल्फी लेने वालों की खैरियत नहीं है। अगर कोई भी ऐसा करता हुआ पकड़ा जाएगा तो उसे भारी जुर्माना या फिर जेल की हवा खानी पड़ सकती है। आगरा जीआरपी डिवीजन के स्टेशन अफसरों को एक आदेश जारी कर दिया है। रेलवे अधिकारियों को कहा गया है कि अगर कोई भी प्लेटफॉर्म पर ट्रेन के पास, चलती ट्रेन में गेट के पास या रेलवे ट्रैक पर सेल्फी लेता मिले तो उसे तुरंत पकड़ लिया जाए। ऐसा करने से उसकी जिंदगी खतरे में पड़ सकती है,और साथ-साथ दूसरों के लिए भी दिक्कतें हो सकती हैं। बता दें कि ये ऑर्डर हाल ही में 3 युवकों और 45 साल के युवक की हुई मौत के मद्देनजर आया है। इन लोगों की रेलवे ट्रैक के पास सेल्फी लेने के दौरान मौत हो गई थी। 
 
क्या कहना है पुलिस का?
एक अंग्रेजी अखबार से बातचीत में जीआरपी आगरा के डिप्टी सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस राज कुमार गौतम ने बताया कि अब अगर कोई भी हाई स्पीड ट्रेन या रेलवे ट्रैक के पास सेल्फी लेता मिलेगा तो उसके काम को सुसाइड का प्रयास माना जाएगा। ऐसा करने पर उसे जेल भी भेजा जा सकता है। उन्होंने आगे बताया कि बीते 15 अप्रैल को 3 लड़कों और एक आदमी की मिर्जापुर और सहारनपुर में मौत हो गई थी। मिर्जापुर में 2 दोस्त रेलवे ट्रैक के पास सेल्फी ले रहे थे, तभी नई दिल्‍ली-डिब्रूगढ़ (ब्रह्मपुत्र मेल) ट्रेन ने उन्हें रौंद दिया। वहीं, दोनों लड़कों को सेल्फी लेता देख रहे एक 45 साल के युवक की भी उसी ट्रेन के नीचे आने से मौके पर ही मौत हो गई थी। इसके अलावा सहारनपुर में भी मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग के पास सेल्‍फी लेने के दौरान 10वीं के स्‍टूडेंट की ट्रेन के नीचे आने से मौत हो गई थी।
 
हो सकती है कार्रवाई
आगरा स्टेशन के एक अफसर ने बताया कि आईपीसी की धारा 307 या रेलवे अधिनियम की धारा 145 के त‍हत अगर आरपीएफ ट्रेन के सामने किसी को सेल्फी लेते हुए देखती है तो उसे पकड़ लिया जाएगा।