उन्नाव रेप पीड़िता की दुर्घटना का मामला, CBI ने सेंगर समेत 10 के खिलाफ दर्ज की FIR

punjabkesari.in Wednesday, Jul 31, 2019 - 11:05 AM (IST)

लखनऊः सीबीआई ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता के सड़क दुर्घटना मामले में बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और 10 अन्य के खिलाफ हत्या के आरोपों के तहत मामला दर्ज किया है। सीबीआई ने सामान्य प्रक्रिया के अनुसार प्राथमिकी फिर से दर्ज करते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस से दुर्घटना मामले की जांच अपने हाथ में ले ली है।

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने अपने अधिकारियों को भी सतर्क कर दिया है, जो दुर्घटनास्थल का मुआयना कर सकते हैं। वह गुरुबख्शगंज पुलिस थाना अधिकारियों से जानकारी भी ले सकते हैं। बता दें कि, केंद्र ने उत्तर प्रदेश सरकार की सिफारिश पर मंगलवार को इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी। पीड़िता को सुरक्षा मुहैया कराने में नाकाम रहने पर राज्य सरकार की कड़ी आलोचना हो रही है।

गौरतलब है कि बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर करीब 2 साल पहले रेप का आरोप लगाने वाली लड़की, उसकी चाची और मौसी अपने वकील के साथ रायबरेली जेल में बंद अपने रिश्तेदार महेश सिंह से रविवार को मुलाकात करने जा रही थी। रास्ते में रायबरेली के गुरबख्श गंज क्षेत्र में उनकी कार और एक ट्रक के बीच संदिग्ध परिस्थितियों में टक्कर हो गई थी। इस घटना में लड़की की मौसी ने स्थानीय अस्पताल में दम तोड़ दिया था। वहीं, हादसे में घायल कार सवार उसकी चाची को लखनऊ स्थित ट्रामा सेंटर में डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया था।

इस घटना में घायल लड़की और उसके वकील की हालत बेहद नाजुक है और वह ट्रामा सेंटर में वेंटिलेटर पर हैं। मामले में बीजेपी विधायक समेत 10 नामजद तथा 15-20 अज्ञात लोगों के खिलाफ सोमवार को हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया। इसके बाद सरकार ने इस मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश कर दी। सीबीआई जांच की सिफारिश करने के एक दिन बाद उत्तर प्रदेश पुलिस ने विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन कर दिया।

पुलिस महानिरीक्षक (कानून-व्यवस्था) प्रवीण कुमार ने बताया कि एसआईटी का नेतृत्व रायबरेली के अपर पुलिस अधीक्षक शाही शेखर करेंगे, जबकि क्षेत्राधिकारी गोपीनाथ सोनी, लक्ष्मीकांत गौतम और आरपी शाही इस टीम के सदस्य होंगे। उन्होंने बताया कि जब तक सीबीआई इस मामले को हाथ में नहीं लेती है तब तक एसआईटी सभी पहलुओं की जांच करेगी।
 

Deepika Rajput