उन्नाव गैंगरेप केस: पीड़िता, मां और चाचा को लेकर लखनऊ पहुंची CBI, पूछताछ जारी

punjabkesari.in Thursday, Apr 19, 2018 - 12:19 PM (IST)

लखनऊ: उन्नाव गैंगरेप मामले में लगातार घिरने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने केस को सीबीआई को सौंप दिया है। मामले की जांच कर रही सीबीआई आज पीड़िता, उसकी मां और चाचा को लेकर लखनऊ स्थित ऑफिस पहुंची है। बताया जा रहा है कि दिल्ली से आए सीबीआई के एक बड़े अधिकारी उनसे पूछताछ कर रहे हैं। इस मामले में आरोपी विधायक के भाई से भी पूछताछ की जा रही है। सीबीआई को पीड़िता के पिता के खिलाफ पुलिस की एफआईआर फर्जी होने के सबूत मिले हैं।

जानकारी के अनुसार सीबीआई ने गैंगरेप आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के भाई समेत 5 लोगों को हिरासत में लिया है। सीबीआई द्वारा हिरासत में लिए गए पांचों लोग आरोपी हैं। इन सभी आरोपियों से पीड़िता के पिता की मौत के मामले में पूछताछ की जा रही है। बता दें कि  मंगलवार को ही सीबीआई ने अतुल सिंह सेंगर सहित पांचों आरोपियों को अपने हिरासत में लिया है।

आरोपी के खिलाफ इन धाराओं में दर्ज है केस
पीड़िता की मां की तहरीर पर उन्नाव के माखी थाने में विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ केस दर्ज किया गया। विधायक के खिलाफ आईपीसी की धारा 363, 366, 376 ,506 और पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दायर किया गया। बीते गुरुवार को उत्तर प्रदेश के के डीजीपी ने कहा था कि मामला सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया गया है इसलिए गिरफ्तारी पर फैसला सीबीआई ही लेगी।

बाप की मौत के बाद सुनवाई को तैयार हुआ था कोर्ट
पीड़िता के बाप की मौत के बाद सुप्रीम कोर्ट उन्नाव रेप केस मामले की सुनवाई के लिए तैयार हो गया था। इस मामले में एक वकील की ओर से याचिका दी गई थी जिसमें उन्होंने मामले की जांच सी.बी.आई. से करवाने और पीड़ित परिवार के लिए मुआवजे की मांग की। सुप्रीम कोर्ट ने याचिका को सुनवाई के लिए मंजूर कर लिया।

दोषी को बचाने में लीपापोती करती रही पुलिस
उन्नाव गैंगरेप केस में आरोपी भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ  पुलिस व सरकार लीपापोती में लगी रहीं लेकिन कोर्ट के दबाव के चलते उसे अंतत: सलाखों के पीछे जाना ही पड़ा। विधायक के खिलाफ रेप सहित अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया लेकिन जब गिरफ्तारी का प्रश्न आया तो योगी सरकार ने साफ कर दिया कि विधायक पर अब सी.बी.आई. ही आगे की कार्रवाई करेगी।

पुलिस ने पुरानी लड़ाई बता टाल दी थी कार्रवाई
आपको बता दें कि गैंगरेप केस में इंसाफ नहीं मिलने से आहत पीड़िता और उसके परिवार वालों ने पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास के बाहर खुदकुशी की कोशिश की थी। इसके बाद पुलिस ने इसे पुरानी लड़ाई बताकर मामले को टाल दिया लेकिन कुछ दिनों के भीतर पीड़िता के पिता की पुलिस कस्टडी में मौत हो गई। उनके साथ विधायक समर्थकों ने पिटाई की थी और जबरन कई कागजों पर दस्तखत करवाए थे।

Anil Kapoor