CBSE-CISCE बोर्ड: अब डिजिटल व स्मार्ट घड़ी पहनकर छात्र नहीं दे सकेंगे परीक्षा

punjabkesari.in Saturday, Dec 28, 2019 - 10:55 AM (IST)

लखनऊ: सीबीएसई और सीआईएससीई बोर्ड के छात्र-छात्राएं अब स्मार्ट और डिजिटल घड़ी पहन कर बोर्ड परीक्षा नहीं दे सकेंगे। वहीं उनको परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले ही इसे उतारना होगा। फिलहाल बोर्ड के नियमानुसार छात्र चाहें तो एनालॉग घड़ी पहन सकते हैं। जिसके लिए छूट दी जाएगी।

बता दें कि बोर्ड परीक्षा के दौरान यूनिफॉर्म पहनना भी अनिवार्य है। वहीं आजकल छात्रों के बीच डिजिटल व स्मार्ट घड़ी का खासा चलन है। जिसे देखते हुए बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को दोनों बोर्डों (CBSE-CISCE) की तरफ से परीक्षा के दौरान इसे न पहनने का निर्देश दिया गया है। परीक्षा के दौरान वे डिजिटल व स्मार्ट घड़ी पहने दिखाई दिए तो परीक्षा से बाहर कर दिए जाएंगे। उन्हें परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने से पहले ही इसे उतारना होगा। वहीं यूनिफॉर्म पहनकर ही परीक्षा देना अनिवार्य है।

एडमिट कार्ड की कोई भूमिका नहीं होगी
जानकारी मुताबिक सीआईएससीई की परीक्षा स्वकेंद्र ही होती है। यहां पर सभी छात्र यूनिफॉर्म पहनकर आते हैं। जबकि सीबीएसई के छात्रों को दूसरे केंद्रों पर परीक्षा देने जाना होता है। यदि वे यूनिफॉर्म में नहीं होंगे तो उन्हें परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। इस दौरान एडमिट कार्ड की कोई भूमिका नहीं होगी। 

Ajay kumar