CBSE सीटीईटी 2020 के आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाई, जुलाई में होगी परीक्षा

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 03:05 PM (IST)

लखनऊ: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद शुरू में सीटीईटी 2020 के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 24 फरवरी तय की गई थी, लेकिन उम्मीदवारों को सुविधा को देखते हुए अब इसे 2 मार्च 2020 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। उम्मीदवार अब दो मार्च तक निर्बाध रूप से आवेदन कर सकते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित होती है।

CBSE ने अब परीक्षा शुल्क जमा कराने की आखिरी तारीख 5 मार्च कर दी है। हालांकि उम्मीदवारों को यह ध्यान रखना होगा कि 5 मार्च को शाम 3:30 बजे तक परीक्षा शुल्क हर हाल में जमा हो जाए। आवेदन करने का डायरेक्ट लिंक से डाउन लोड कर सकते है।

सीटीईटी के 14वें संस्करण की परीक्षा 5 जुलाई 2020 को होगी। सीबीएसई ने इसके लिए देशभर के 112 शहरों परीक्षाएं आयोजित कराएगा। यह परीक्षा वैकल्पिक यानी ओएमआर शीट पर आधाारित होगी। सीटीईटी में पूछे गए प्रश्न हिन्दी और अंग्रेजी दो भाषाओं में होंगे। सीटीईटी के दो पेपर होंगे। पेपर 1 प्राइमरी लेवल व पेपर 2 अपर प्राइमरी लेवल के लिए होगा।

ग़ौरतलब है कि सीबीएसई साल में दो बार सीटीईटी की परीक्षा आयोजित कराता है। एक बार यह परीक्षा जुलाई में होती है और दूसरी बार यह परीक्षा दिसंबर में होती है। हाल में दिसंबर 2019 में सीटीईटी का आयोजन हुआ था जिसका रिजल्ट 28 दिसंबर को जारी किया गया था।

 

Tamanna Bhardwaj