Lockdown पर सख्त UP के इस गांव की महिला प्रधान, CCTV कैमरे से इलाके में की जाती है निगरानी

punjabkesari.in Saturday, May 02, 2020 - 08:53 PM (IST)

हापुड़ः खतरनाक कोरोना वायरस का संक्रमण देश में तेजी से पांव पसारता जा रहा है। लिहाजा देश भर में लॉकडाउन लागू है। इसे लेकर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क, सैनिटाइजर आदि बचाव के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि लॉकडाउन का सही व ईमानदारी के साथ पालन करना ही हमारा बचाव है। ऐसे में इसका पालन सख्‍ती से हो इसके लिए पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी लगातार काम कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश हापुड़ के गांवों में ग्राम प्रधान ने हाइटेक तरीके से लॉकडाउन का पालन कराने के लिए काम किया है।

बता दें कि जिले के उपैड़ा गांव के बाद अब नंगला उदयरामपुर गांव में लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन कराने के लिए गांव की महिला प्रधान आगे आईं हैं। गांव की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी हो रही है। इस दौरान यदि कोई लॉकडाउन का उल्लंघन करता हुआ पाया जाता है तो उस पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जा रहा है। हापुड़ जनपद के गांवों में लॉकडाउन का पालन कराने के लिए हाईटेक तकनीक का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

नंगला उदयरामपुर की प्रधान एक महिला हैं। उन्होंने गांव की तस्वीर को बदल कर रखने में अहम भूमिका निभाई है। यह गांव स्‍मार्ट विलेज के तौर पर जाना जाता है। इस गांव में सुरक्षा की दृष्टि से 22 सीसीटीवी कैमरे पहले से लगे हुए हैं। कैमरों के साथ लाउडस्‍पीकर भी लगे हुए हैं। गांव की प्रधान ने सीसीटीवी कैमरों और लाऊडस्‍पीकरों का इस्‍तेमाल लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन कराने के लिए करना शुरू कर दिया है। यहां गांव के लोगों को लॉकडाऊन का उल्‍लंघन करने पर 500 रूपये का जुर्माना भरने की चेतावनी बार-बार लाउडस्‍पीकर से दी जाती है। जुर्माने की राशि से गरीब लोगों को राशन मुहैया कराया जा रहा है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static