UP सरकार के निर्देश के बावजूद भी नहीं लगे स्कूलाें में कैमरे, क्या एेसे रुकेगी नकल विहीन परीक्षा

punjabkesari.in Wednesday, Jan 24, 2018 - 02:00 PM (IST)

सहारनपुर: यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू होने में कम समय रह गया है, लेकिन उत्तर प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अभी तक सीसीटीवी कैमरे नहीं लगाए गए हैं।दरअसल बोर्ड परीक्षा को नकलविहीन संपन्न कराने के लिए योगी सरकार ने 15 जनवरी तक परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी लगवाने के निर्देश दिए थे, लेकिन इसके बावजूद भी सहारनपुर में अभी तक कैमरे नहीं लग पाए हैं।

जानकारी के मुताबिक सहारनपुर में 90 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें किसी भी सरकारी स्कूल के परीक्षा केंद्र में कोई भी सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा है। इतना ही नहीं कमरों में खिड़कियां टूटी पड़ी है, जिससे नकल की सहूलियत को इंकार नहीं किया जा सकता। वहीं जब इस मामले में शिक्षा विभाग के आलाधिकारी से पूछा गया तो उन्हाेंने बजट ना होने की बात कहकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया।

जिला विद्यालय निरीक्षक राधा कृष्ण तिवारी का कहना है कि जनपद में 90 केंद्र बनाए गए हैं। 90 में से 50 केंद्रों पर ही सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। केवल सरकारी स्कूलों में बजट न होने के कारण कैमरे रह गए हैं। उनके लिए सरकार से बजट की मांग की गई है। जैसे ही बजट प्राप्त होगा वैसे ही कैमरे लगवा दिए जाएंगे।