शिवालयों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, धूमधाम से मनाया जा रहा महाशिवरात्रि का त्यौहार

punjabkesari.in Tuesday, Feb 13, 2018 - 12:37 PM (IST)

मऊः मंगलवार पूरे देशभर में महाशिवरात्रि पूरे धूमधाम से मनाई जा रही है, भगत पूरे दिन व्रत कर भगवान शिव से अपनी मनोकामना पूरी करने की कामना कर रहे हैं।महाशिवरात्रि तीन शब्‍दों से मिलकर बना है- महा, शिव और रात्रि। हिंदुओं में यह पर्व काफी उत्साह के साथ मनाया जाता है। इसी कड़ी में यूपी के मऊ में भी महाशिवरात्रि का त्यौहार बड़ी धूम-धाम से मनाया जा रहा है।

यहां सुबह से ही महिलाएं और पुरुष शिवालयों में जाकर भगवान शंकर जी को भांग , धतुरा, दूध के अर्ग के साथ-साथ भगवान को फूल चढ़ा रहे हैं। मंदिरो में भक्तों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है। वाराणसी के पंडितों के अनुसार शिवरात्रि मंगलवार मनाने की घोषणा के बाद मऊ जनपद में आज ही के दिन यानि मंगलवार को ही महाशिवरात्रि मनाई जा रही है। 

वहीं पौराणिक मान्यता है कि शिवरात्रि को भगवान शंकर और मां पार्वती का विवाह हुआ था इसलिए महाशिवरात्रि के दिन जो भी भक्त भगवान भोलेनाथ की पूजा करता है उसकी सारी मनोकामना पूरी होती है। एेसे में श्रद्धालु भगवान भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने के लिए मंदिरों में लाईन लगा कर पूजा कर रहे हैं। 

वहीं सुरक्षा की दृष्टि से प्रशासन भी मुस्तैद है। इस संदर्भ में सीओ सिटी राजकुमार ने बताया कि मंदिर में आने वाली महिलाओं की सुरक्षा और चेन स्नेचिंग न हो इसके लिए एक कम्पनी पीएसी मंगाई गई है जिन्हें मंदिरों में तैनात किया गया है। जिससे किसी महिला के साथ कोई अप्रिय घटना न हो सके। इसके साथ ही क्यूआरटी दस्ते बनाए गए जो मंदिरों की निगरानी करेगी।