गंगा सफाई के लिए केंद्र ने उ.प्र. को दिए 455 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Tuesday, Sep 27, 2016 - 07:39 PM (IST)

लखनऊ: गंगा को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार ने ‘गंगा एक्शन प्लान’ के तहत उत्तर प्रदेश को 455 करोड़ रुपया आवंटित किया है। इस राशि से इलाहाबाद, गाजीपुर, मिर्जापुर, चंदौली, फर्रुखाबाद, उन्नाव, कानपुर का सफाई की जाएगी। इन शहरों के लिए केंद्र ने अलग अलग राशि भी निर्धारित की है।

जिसमें इलाहाबाद को 69 करोड़, गाजीपुर को 59 करोड़, मिर्जापुर को 43  करोड़, चंदौली को 24 करोड़, कानपुर को 12 करोड़, उन्नाव को 11 करोड़, फर्रुखाबाद को 22 करोड़ रुपये वितरित किये गए हैं। 

गौरतलब है कि हाल ही में आरटीआई के तहत पीएमओ से मांगी गई रिपोर्ट में गंगा सफाई को लेकर जो खुलासा हुआ वह काफी शर्मनाक था। इस रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि भाजपा के पिछले दो वर्षो के शासन काल में गंगा की सफाई के लिए आवंटित 3,703 करोड़ रुपये में से 2,958 करोड़ रुपये खर्च हो चुके हैं, लेकिन इस पतित पावनी नदी की दशा जस की तस बनी हुई है। इसमें जरा सा भी सुधार नहीं हुआ है।

लखनऊ की 10वीं कक्षा की ऐश्वर्य शर्मा नामक विद्यार्थी ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत जानकारी मांगी, जिसके जवाब में प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से जो खुलासा किया गया है, उससे साफ है कि बहुप्रचारित 'नमामि गंगे' कार्यक्रम ज्यादातर कागजों तक सीमित है। यही हाल पिछले 30 वर्षो के दौरान घोषित हुईं अन्य योजनाओं का रहा है।