यूपी की नई सरकार के लिए चुनौतियों का अंबार

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 07:21 AM (IST)

नई दिल्ली\लखनऊ:यूपी में आदित्यनाथ योगी के नेतृत्व में बनी नई सरकार के सामने एक नहीं कई चुनौतियां मुंह बाए खड़ी हैं। इन चुनौतियों में बिजली की समस्या दूर करने, गन्ना किसानों का बकाया दिलाने और बुंदेलखंड में जल समस्या दूर करने जैसे मुद्दे शामिल हैं। उत्तर प्रदेश की नई सरकार के समक्ष बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता में सुधार तथा गन्ना किसानों के बकाए का भुगतान प्रमुख चुनौती होगी। उद्योग मंडल एसोचैम ने यह बात कही है।

एसोचैम ने कहा कि नई राज्य सरकार की शीर्ष प्राथमिकता बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता तथा मात्रा में उल्लेखनीय सुधार करने की होगी। उसने कहा कि नई सरकार को तत्काल राज्य बिजली इकाई की सेहत को सुधारना होगा, जिससे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में बिजली की बेहतर आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। इसके अलावा एसोचैम ने कहा कि नई सरकार को कृषि प्रसंस्करण क्षेत्र पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि राज्य में इसकी व्यापक क्षमता है।

उद्योग मंडल ने कहा कि भाजपा अब उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश दोनों में सत्ता में है। ऐसे में पानी का गंभीर संकट झेल रहे बुंदेलखंड इलाके की स्थिति में सुधार के लिए दोनों राज्यों के बीच बेहतर संयोजन हो सकेगा।