गंगा पर बांध को लेकर चंपत राय ने व्यक्त की चिंता, कहा- ये संकट को न्योता

punjabkesari.in Friday, Feb 19, 2021 - 09:25 AM (IST)

प्रयागराजः  राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि बांध बनाकर गंगा की निर्मलता और अविरलता को रोकने का सिलसिला यदि यूं ही जारी रहा तो भविष्य में प्राकृतिक आपदा की चुनौती को टालना मुश्किल होता जायेगा। राय ने गंगा समग्र की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह समाज से गंगा की रक्षा के लिए आगे आने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि गंगा जल ऑक्सीजन हाइड्रोजन के मिश्रण का नाम नहीं है बल्कि औषधीय तत्व समेटे जीवनी शक्ति का नाम है। उन्होंने कहा कि सभी भारतीयों को गंगा मां की रक्षा के लिए आगे आना ही होगा। किसी प्रकार जल एक निश्चित समय के बाद खराब हो जाता है लेकिन गंगाजल कभी खराब नहीं होता। रुड़की विश्वविद्यालय समेत कई विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिकों ने गंगापर बनाए जाने वाले बांध को लेकर अपनी चिंता प्रकट की है। यह सिलसिला आगे भी चलता रहा तो देश को गंभीर प्राकृतिक संकट का सामना करना होगा। राय ने गंगा समग्र के उद्देश्य को स्पष्ट करते हुए कहा कि गंगोत्री से गंगासागर तक दोनों तटों पर बसे नगरों एवं गांव के लोगों की ओर से गंगा की रक्षा के लिए चलाए जाने वाले एक बड़े अभियान का नाम गंगा समग्र है।

समारोह के अध्यक्ष अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी ने कहा कि संतो के संकल्पों को पूरा करने का काम गंगा समग्र कर रहा है । उत्तर प्रदेश में बदायूं से बलिया तक गंगा के दोनों तटों पर प्रतिदिन आरती करने की योजना सराहनीय है । इससे निर्मल गंगा अविरल गंगा का सपना पूरा हो सकेगा। उन्होंने कहा कि गंगा की मुख्यधारा से ज्यादा जल गंगा की नहरों में है । इसके मुख्यधारा में अधिक जल छोडे जाने की आवश्यकता है। श्री गिरी ने कहा कि विहिप के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक सिंघल का दो ही सपना था, राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण और गंगा का निर्मलीकरण। पहला सपना पूरा होने जा रहा है दूसरा भी सब के सहयोग से पूरा हो जाएगा। गंगा घाटों पर स्वच्छता के लिए उन्होंने नमामि गंगा योजना की मुक्त कंठ से सराहना की ।       

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static