चंद्रशेखर ने समाजवाद को नहीं बनने दिया परिवारवाद और जातिवाद का अखाड़ा: CM

punjabkesari.in Monday, Apr 17, 2017 - 01:39 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर को समाजवाद की प्रतिमूर्ति बताते हुए कहा कि वोट बैंक की राजनीति से परहेज करने वाले इस नेता ने समाजवाद को परिवारवाद, गुंडागर्दी और जातिवाद का अखाड़ा नहीं बनने दिया था। मुख्यमंत्री ने चंद्रशेखर की 91वीं जयन्ती पर यहां आयोजित कार्यक्रम में कहा कि इन पूर्व प्रधानमंत्री के बारे में पढ़ेंगे तो समाजवादी की वास्तविकता को जान सकेंगे।

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव पर साधा निशाना
उन्होंने इशारों में ही समाजवादी पार्टी (सपा) और उसके संस्थापक मुलायम सिंह यादव पर निशाना साधते हुए कहा कि चंद्रशेखर जी ने कभी वोट बैंक की राजनीति नहीं की। उनके आसपास कभी उनके परिवार का जमावड़ा नहीं था। योगी ने चंद्रशेखर की सराहना करते हुए कहा कि समाजवादी होते हुए भी भारत की आध्यात्मिक परम्परा किसी न किसी रूप में उनमें कूट-कूटकर भरी थी।

उन्होंने कहा कि रामजन्मभूमि के मामले पर चंद्रशेखर जी का एक बयान समाचार पत्रों में छपा था। पत्रकारों ने जब इस बारे में मेरे गुरदेव से पूछा तो उन्होंने कहा कि चंद्रशेखर तो नास्तिक आदमी है। जब इस बारे में खबर छपी तो चंद्रशेखर जी ने महाराज जी से मिलने का समय मांगा। जब मुलाकात हुई तो चंद्रशेखर जी ने गुरदेव से कहा कि मैं नास्तिक नहीं हूं। देखिए मैंने मंदिर बनवाया है। मैं भी पूजा करता हूं। भारत की अध्यात्मिक की परम्परा पर मेरा पूरा विश्वास है।

चंद्रशेखर में अपनी बात को बेहद मजबूती के साथ कहने का हुनर था-योगी
योगी ने कहा कि चंद्रशेखर अनेक विचारधाराआें का प्रतिनिधित्व करते हुए दिखाई देते थे। हमें याद है कि जब देश में स्वदेशी अभियान चलाया गया था, तब वह अपनी वैचारिक पृष्ठभूमि को छोड़कर खुलकर स्वदेशी आंदोलन में हमारे साथ आए थे। उनका कहना था कि देश की समस्याआें का समाधान बहुराष्ट्रीय कम्पनियां नहीं कर सकती हैं, बल्कि यहां के लोग व्यावसायिक रूप से सबल होकर कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि चंद्रशेखर में अपनी बात को बेहद मजबूती के साथ कहने का हुनर था।