अराजक तत्वों ने अब तक अांबेडकर की 9 मूर्तियां तोड़ीं, कोई गिरफ्तार नहीं

punjabkesari.in Friday, Apr 06, 2018 - 09:13 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ दिनों में अराजकतत्वों ने डा. बी.आर. अांबेडकर की 9 मूर्तियों को क्षतिग्रस्त कर सूबे का माहौल खराब करने की कोशिश की है, लेकिन सभी मामलों में पुलिस प्रशासन की बड़ी लापरवाही देखने को मिली है। पुलिस ने सिर्फ इन मामलों में रिपोर्ट ही दर्ज की है, किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

ताजा मामले में फिरोजाबाद के सिरसागंज थाना क्षेत्र के नगला गांव असामाजिक तत्वों द्वारा अांबेडकर प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने का मामला सामने आया है, जिसको लेकर इलाके में तनाव व्याप्त है। प्रशासन ने नई प्रतिमा लगाने के आश्वासन के बाद किसी तरह मामला शांत कराया। इससे पहले गत 2 अप्रैल को भारत बंद के दौरान बुलंदशहर के गांव जाड़ौल में अराजक तत्वों ने बाबा साहेब की प्रतिमा तोड़ दी थी। वहीं गत 8 मार्च को मेरठ के खुर्द गांव में अांबेडकर की प्रतिमा तोड़ी गई, जिसके बाद दलित आक्रोशित हो गए।

वहीं आजमगढ़ जिले में 10 व 19 मार्च को 2 स्थानों पर, व 16 मार्च को उन्नाव के बांगरमऊ में भी अंबेदकर प्रतिमा तोड़ने का मामला सामने आया था। इसके अलावा 31 मार्च को इलाहाबाद व सिद्धार्थनगर जिले के डुमरीगंज के अलावा हाथरस में मूर्ति तोड़ने की 3-3 घटनाओं को अंजाम दिया गया। लेकिन अब-तक किसी भी मामले में एक भी गिरफ्तारी नहीं हो सकी। वहीं सूबे के डी.जी.पी. ओ.पी. सिंह का कहना है कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। अराजकता फैलाने वाले शरारती तत्वों को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

Punjab Kesari