भगवान शंकर को चढ़ाया गया छप्पन भोग, जानिए, कैसे पूर्ण होती है भक्त की मनोकामना

punjabkesari.in Tuesday, Jul 19, 2022 - 06:18 PM (IST)

फिरोजाबाद: जनपद के शिकोहाबाद नगर के स्टेशन रोड मेला वाला बाग स्थित टुइयां वाला महादेव मंदिर प्राचीन मंदिर है। यहां ऐसी मान्यता है कि यहां प्रतिदिन दर्शन करने वाले और सोलह सोमवार को पूजा करने वाले भक्त की मनोकामना पूर्ण होती है। जो भक्त सच्चे मन से यहां आकर बाबा से मांगता है, भोले बाबा उसकी इच्छा की पूर्ति करते हैं।

नगर के स्टेशन रोड मेला वाला बाग स्थित टुइयां वाले महादेव मंदिर पर हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सावन के पहले सोमवार को फूल बंगला का आयोजन किया गया। जिसमें भगवान शंकर को छप्पन भोग चढ़ाया गया। फूल बंगला को देखने के लिए शाम से देर रात तक भक्त आते रहे। भगवान का सजा हुआ स्वरुप अलग ही नजर आ रहा था। भक्त पूरा आनन्द उठा रहे थे। वहीं मन्दिर में भगवान शिव जी का गुलाब, बेला, गेंदा आदि के फूलों से आकर्षक फूल बंगला सजाया गया।

इस अवसर पर सूखे मेवे का व लड्डू का प्रसाद वितरित किया गया। यह कार्यक्रम नगर के दिनेश सिंघल, वरूण सिंघल, अंबुज सिंघल सीए एंव सहयोग करने वालों में राजीव गुप्ता, डा. संजीव आहुजा, मनोज गुप्ता, प्रमोद गुप्ता, सचिन अग्रवाल, सोनी गंभीर, शेखर अग्रवाल, सोनू सरदार , मनीष अग्रवाल आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान प्रसाद का सभी भक्तों को वितरण किया गया।

इस मंदिर का परिचय निर्माण किसने बनवाया, इसका इतिहास में भी कहीं जिक्र नहीं है। बुजुर्गों की मानें तो भगवान भोलेनाथ की पिंडी जमीन में निकली हुई है और तभी से उसी स्थान पर विराजमान है। सावन मास के प्रत्येक सोमवार को भगवान का रुद्राभिषेक एवं फूल बगला का आयोजन होता है। मंदिर की खास बात है कि यहां कोई ट्रस्ट या समिति नहीं है। सभी भक्त मिल कर मंदिर की देखभाल करते हैं। मंदिर में गणेश जी महाराज, हनुमानजी महाराज, मां दुर्गा और मां गायत्री देवी का भी मंदिर है। मंदिर के परिक्रमा मार्ग पर भगवान भोलेनाथ के 108 नाम अंकित हैं।

 

Content Writer

Ajay kumar