शामली: नेपाल से लाई गई 2.25 करोड़ की चरस पकड़ी, तस्करी के अंतर्राष्ट्रीय गिरोह से उठा पर्दा

punjabkesari.in Monday, Jan 04, 2021 - 06:26 PM (IST)

शामली: पंजाब, हरियाणा और यूपी समेत देश के विभिन्न इलाकों में नशे की आवाजाही के लिए इन दिनों नशा तस्कर द्वारा मेरठ—करनाल हाईवे का खूब इस्तेमाल कर रहे है, क्योंकि यह हाईवे सुरक्षा समेत विकास की दृष्टि से अभी तक पिछड़ा हुआ है। पिछले कुछ सालों में इस हाईवे पर नशे की बड़ी—बड़ी खेप पकड़ी जा चुकी है। इसके चलते शामली जिले से होकर गुजरने वाले मेरठ—करनाल हाईवे पर पुलिस की सक्रियता भी बढ़ गई है। शामली पुलिस ने इसी हाईवे पर चेकिंग के दौरान करीब सवा दो करोड़ रूपए की चरस का जखीरा बरामद किया है।

क्या है पूरा मामला?
सोमवार को शामली जिले की शहर कोतवाली पुलिस मेरठ—करनाल हाईवे पर स्थित लांक पुलिस चौकी पर चेकिंग कर रही थी। इस दौरान पुलिस ने शामली की तरफ से आए एक कैंटर को तलाशी के लिए रूकवा लिया। कैंटर को रुकवाने के बाद उसके पीछे चल रही आल्टो कार का चालक कार को हाईवे पर ही छोड़कर जंगलों के रास्ते फरार हो गया। शक गहराने पर पुलिस ने भागने की जुगत भिड़ा रहे कैंटर सवार टिब्बा रोड लुधियाना निवासी वाजिद को हिरासत में ले लिया और पुलिस टीमों को अलर्ट कर कार छोड़कर फरार हुए शख्श की तलाश शुरू कर दी।

तलाशी में मिला चरस का जखीरा
अधिकारियों के मुताबिक जब पुलिसकर्मियों ने कैंटर और आल्टो कार की तलाशी ली, तो उनमें से प्लास्टिक के कट्टों में भरी करीब 181 किलोग्राम अवैध चरस बरामद हुई. इसके बाद पुलिस ने कैंटर सवार वाजिद को गिरफ्तार करते हुए उससे पूछताछ शुरू कर दी। पूछताछ में कैंटर चालक ने अपने फरार साथी के रूप में नाला कांधला निवासी अरविंद का नाम बताया है। पुलिस द्वारा बरामद की गई अवैध चरस की कीमत करीब सवा दो करोड़ रूपए बताई जा रही है। इसके अलावा पुलिस ने कैंटर और आल्टो कार समेत तस्कर के कब्जे से बरामद हुए मोबाइल फोन को भी रड़ार पर लेकर गिरोह की टोह लेने के लिए छानबीन शुरू कर दी है।

पूछताछ में तस्कर ने खोले कई राज
अधिकारियों के मुताबिक कैंटर से गिरफ्तार किए गए तस्कर वाजिद ने पुलिस की पूछताछ में कई राज खोले हैं। उसने बताया कि वह फरार साथी अरविंद के साथ मिलकर नेपाल से चरस की तस्करी का कारोबार करता है। इसके लिए धन अरविंद मुहैया कराता है. तस्कर ने बताया कि बरामद हुआ नशे का जखीरा उन्होंने नेपाल के वीरगंज निवासी सुरेश व सुलेमान नाम के लोगों से खरीदा था, जिसका भुगतान अरविंद द्वारा किया गया था। पूछताछ में यह भी पता चला कि बरामद हुई कैंटर गाड़ी लुधियाना निवासी रक्षपाल सिंह तथा आल्टो कार अरविंद की पत्नी सुषमा के नाम पर दर्ज है. तस्कर ने यह भी बताया कि उन्हेांने 22—23 दिसंबर को सहारनपुर में भी नशे का कंसाइनमेंट किसी व्यक्ति को दिया था। सप्लाई के बाद उन्होंने डिलीवरी लेने वाले व्यक्ति का नंबर फोन से डिलीट कर दिया गया था।

एसपी ने दी जानकारी
एसपी सुकीर्ति माधव ने बताया कि जनपद में नशीले पदार्थों की तस्करी करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. अभियान के तहत कोतवाली पुलिस ने एक अंतर्राष्ट्रीय ड्रग्स सप्लाई गैंग का खुलासा किया है, जिसके तार नेपाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा से जुडे हुए हैं. पुलिस ने एक तस्कर को भी गिरफ्तार किया है. तस्कर के कब्जे से एक कुंतल 81 किलोग्राम चरस बरामद हुई है, जिसकी कीमत सवा दो करोड के करीब है। गैंग के अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के संबंध में पुलिस जांच पड़ताल कर रही है।

 

Ramkesh