UP: बेसिक शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव सहित 3 के खिलाफ आरोप तय, HC ने 23 फरवरी को जवाब दाखिल करने का दिया निर्देश

punjabkesari.in Thursday, Feb 09, 2023 - 02:19 AM (IST)

लखनऊ: इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High court) की लखनऊ पीठ (Lucknow Peeth) ने अदालत की अवमानना (Contempt of Court) के एक मामले में बुधवार को बेसिक शिक्षा विभाग (Basic Education Department) के प्रमुख सचिव (Principal Secretary) दीपक कुमार Deepak Kumar), सचिव प्रताप सिंह बघेला (Secretary Pratap Singh Baghela) और निदेशक सुधा सिंह (Director Sudha Singh) के खिलाफ आरोप तय किए। पीठ ने उन्हें इन आरोपों का जवाब दाखिल करने को कहा और अपना पक्ष रखने के लिए 23 फरवरी को अदालत में उपस्थित होने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें- यूपी पुलिस में तैनात कर्मचारियों पर वीडियो रील बनाने पर लगी रोक, यूपी DGP डीएस चौहान ने जारी की सोशल मीडिया पॉलिसी

PunjabKesari
न्यायमूर्ति इरशाद अली ने मान्यता प्राप्त टीचर्स एसोसिएशन एवं अन्य की अवमानना याचिका पर यह आदेश पारित किया। याचिकाकर्ताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता एलपी मिश्रा और रवि कुमार मिश्रा ने अदालत को बताया कि 14 फरवरी, 2013 और 30 जुलाई, 2014 को अदालत ने दो आदेश पारित किया था जिसका उल्लंघन किया गया। इन आदेशों में अदालत ने राज्य के अधिकारियों को बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित प्राथमिक विद्यालयों में इन याचिकाकर्ताओं की नियुक्ति पर विचार करने को कहा था। इस पीठ ने इससे पूर्व अपर मुख्य स्थायी अधिवक्ता रणविजय सिंह और पंकज खरे की यह दलील स्वीकार करने से मना कर दिया था कि ये याचिकाकर्ता नियुक्ति के लिए पात्र नहीं हैं।

यह भी पढ़ें- UP: मंत्री धर्मपाल सिंह बोले- अल्पसंख्यक युवाओं को रोजगार के लिए कदम उठा रही है सरकार

अधिकारियों ने जानबूझकर आदेशों की अवमानना की
पीठ इस बात को लेकर गंभीर थी कि 10 वर्षों के बाद भी इस अदालत के आदेश का अधिकारियों द्वारा अनुपालन नहीं किया गया। पीठ ने अपने आदेश में कहा, “इन तीन अधिकारियों ने जानबूझकर आदेशों की अवमानना की।”


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static