चौरीचौरा शताब्दी महोत्सव: PM ने भोजपुरी में किया अभिवादन, बोले- स्वागत और प्रणाम करत बाटे

punjabkesari.in Thursday, Feb 04, 2021 - 12:04 PM (IST)

गोरखपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चौरी-चौरा शताब्दी समारोह का आनलाइन उद्घाटन किया। पीएम ने संबोधन के दौरान भोजपूरी बोलकर चौरीचौरा के जनता का स्वागत किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहीद स्थल पर मौजूद हैं। पीएम ने चौरी चौरा को समर्पित डाक टिकट भी जारी किया। इस मौके पर पीएम ने स्वागत और प्रणाम करत बाटे बोलकर भोजपुरी में जनता का अभिवादन किया।

बता दें कि आजादी के आंदोलन के वक्त घटी ऐतिहासिक चौरी-चौरा घटना का शताब्दी समारोह मनाया जा रहा है। इस दौरान पीएम ने कहा कि चौरी चौरा में जो हुआ वो सिर्फ एक थाने में आग लगाने की घटना नहीं थी, इससे एक बड़ा संदेश अंग्रेजी हुकूमत को दिया गया। पीएम मोदी ने कहा कि इस साल देश की आजादी के 75 साल के वर्ष की भी शुरुआत होगी। पीएम मोदी ने कहा कि इस घटना को इतिहास में सही जगह नहीं दी गई, लेकिन हमें उन शहीदों को सलाम करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि इस घटना ने देश की आजादी को नई दिशा दी। यह घटना बहुत बड़ा संदेश थी। प्रधानमंत्री ने चौरी चौरा घटना में मारे गए वीर जवानों को नमन किया। बता दें कि चौरी चौरा शताब्दी समारोह साल भर चलेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल इस अवसर पर उपस्थित रहे। योगी सरकार ने चौरी चौरा कांड के शहीदों के स्मारक स्थल और संग्राहलय का पुनरुद्धार किया है। वहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। जिला प्रशासन वीडियो अपलोड के माध्यम से वन्दे मातरम गीत की पहली पंक्ति को एक साथ गाकर गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Tamanna Bhardwaj