'छठ पर्व पर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जारी गाइडलाइन का कड़ाई से हो पालन'

punjabkesari.in Thursday, Nov 19, 2020 - 11:49 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश सरकार ने छठ पर्व पर कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जारी गाइडलाइन का कड़ाई से पालन कराने के साथ परम्परागत आयोजन स्थलों नदी,तालाब अन्य वाटर बॉडी में प्रकाश, सुरक्षा, सफाई आदि की पुख्ता व्यवस्था के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। राज्य के मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने आज यहां वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक कर कानून-व्यवस्था, छठ पर्व की तैयारी, कोविड-19 की रोकथाम, पराली प्रबन्धन सहित विभिन्न बिन्दुओं की विस्तार से समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिये।        

अपने सम्बोधन में तिवारी ने कहा कि गंभीर घटनाओं के घटित होने पर जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तत्काल मौके पर पहुंचे। पंचनामा एवं पोस्टमाटर्म में अनावश्यक विलम्ब न/न हो। परिस्थितियों के अनुसार जिलाधिकारी की अनुमति से रात्रि में भी पोस्टमाटर्म किया जा सकता है। विलम्ब होने पर असामाजिक तत्व मौके का फायदा उठाते हैं, और गलत तथ्य सोशल मीडिया एवं मीडिया में फ्लैश होने लगते हैं। अत: किसी भी प्रकार की गंभीर घटना घटित होेने पर जिलाधिकारी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक तत्काल मौके पर पहुंचे और उच्चाधिकारियों को भी उससे अवगत कराएं और मीडिया को भी सही जानकारी दें।       

उन्होंने कहा कि छठ पर्व के सम्बन्ध में गृह विभाग द्वारा निर्देश जारी कर दिये गये हैं। सोशल डिस्टेंसिंग एवं मास्क का कड़ाई से पालन कराएं। परम्परागत आयोजन स्थलों नदी, तालाब अन्य वाटर बॉडी में प्रकाश, सुरक्षा, सफाई आदि की पुख्ता व्यवस्था की जाये। उन्होंने कहा कि छठ पर्व के आयोजनकर्ता एवं छठ पर्व से जुड़ी संस्थाओं से अपने-अपने घरों में ही पूजा, अर्घ्य आदि करने को प्रेरित व अनुरोध किया जाये, इससे कोविड को रोकने में मदद मिलेगी। तिवारी ने कतिपय जिलों में जहरीली व अवैध शराब के मामले प्रकाश में आने पर अवैध शराब रुप से शराब की बिक्री करने वालो को सख्ती से रोका जाये। छापेमारी की जाये तथा दोषियों पर गैंगेस्टर एवं एनएसए की कारर्वाई की जाये। अवैध शराब के मामलों में दोषियों के साथ-साथ आबकारी पुलिस का भी उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाये और उनके विरूद्ध भी कठोर कारर्वाई की जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static