UP के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे: योगी

punjabkesari.in Saturday, Dec 22, 2018 - 09:32 AM (IST)

सुल्तानपुरः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी उत्तर प्रदेश के विकास का गलियारा साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राजधानी लखनऊ को पूर्वी उत्तर प्रदेश से जोड़ने वाला यह एक्सप्रेस-वे देश में सबसे विशाल होगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस के दोनों तरफ औद्योगिक गलियारा विकसित किया जाएगा, जिससे प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। सरकार का प्रयास होगा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य 2 साल के भीतर पूरा हो सके। इसके पूरा होने के बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश में विकास का पहिया तेजी से चलेगा। किसानों व्यापारियों, बेरोजगारों समेत आम जनमानस को एक्सप्रेस-वे का सीधा लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि एक्सप्रेस-वे पर बहुत सारी सुविधाएं मिलेगी। दोनों ओर प्रत्येक 500 मीटर पर वर्षा जल संचयन का भी निर्माण कराया जाएगा। एक्सप्रेस-वे पर 120 पुल भी बनेंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण के लिए मिट्टी खरीदी जाएगी तथा जहां भी जिस भी रास्ते डम्फर चलेगें उस रास्तों की क्षति की पूर्ति कार्यदायी संस्था करेगी। मार्ग के निर्माण के लिए प्रशासन के पास पर्याप्त पैसा है। कोई भी किसान क्षतिपूर्ति के लिए न भटकें।

 

Deepika Rajput